स्वस्थ्य हृदय के लिए खाएं अंकुरित लहसुन

Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| यह तो बहुत से लोग जानते हैं कि लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। लोग हजारों वर्षो से लहसुन का प्रयोग चिकित्सा में करते आ रहे हैं।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के मुख्य शोधकर्ता जॉन्ग सैंग किम ने बताया, "आज भी लोग लहसुन का स्वास्थ्य संबंधी लाभ उठा रहे हैं। यह आम तौर पर कहा जाता है कि लहसुन या लहसुन पूरक पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और दिल की बीमारियों के खतरे को प्राकृतिक तौर पर कम किया जा सकता है।"

Eat sprouting garlic for more antioxidants

अंकुरित लहसुन से मिलने वाले फायदे पर हालांकि अधिक गौर नहीं किया गया है। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक, जब बीज से अंकुरण निकलता है तो वे कई नए यौगिक बनाते हैं, जो छोटे पौधों को रोगाणुओं से बचाते हैं। लहसुन के 15 स्वास्थ्य लाभ

किम की टीम ने तर्क दिया कियही बात पुराने लहसुन में अंकुरण होने पर भी हो सकता है। अन्य शोधों में पता चला है कि अंकुरित फलियों और अनाजों में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि बढ़ जाती है, इसलिए टीम ने यह जानने की कोशिश की क्या लहसुन में भी यही बात लागू होती है।

उन्होंने पाया कि लहसुन के पांच दिनों वाले अंकुरण में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि ताजे लहसुन की अपेक्षा कहीं ज्यादा होती है। यहां तक कि इस अंकुरित लहसुन के अर्क ने प्रयोगशाला में भी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की रक्षा की।

अध्ययन के नतीजे का प्रकाशन शोध पत्रिका जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में किया गया, जिसमें किम ने बताया, "अंकुरण, लहुसन की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाने का उपयोगी तरीका हो सकता है।"

English summary

Eat sprouting garlic for more antioxidants

Eating garlic or taking garlic supplements is touted as a natural way to reduce cholesterol levels, blood pressure and heart disease risk, explained lead researcher Jong-Sang Kim from University of Iowa in the US.
Please Wait while comments are loading...