बंगाली दुल्‍हन के लिये जरूरी श्रृंगार की ये 5 सामग्रियां

Subscribe to Boldsky

शादियों का मौसम चल रहा है और हर दिन आपके दोस्‍तों में किसी न किसी की शादी हो रही होगी। बोल्‍डस्‍काई के शादी के फैशन सीरिज में हमने अब तक महाराष्ट्रियन और दक्षिण भारतीय शादियों में दुल्‍हनों के साज-श्रृंगार के लिए आवश्‍यक सामग्रियों के बारे में बात की है।

आज हम आपको बंगाली दुल्‍हनों के लिए आवश्‍यक श्रृ्ंगार सामग्री के बारे में बताएंगे। आमतौर पर बंगाली दुल्‍हनें सबसे सौम्‍य और आकर्षक दिखती हैं। वे ज्‍यादा सजती-संवरती नहीं है। बंगाली लड़कियों की आंखें सबसे सुंदर होती है और शादी के दिन भी उनकी आंखों का मेकअप ही सबसे ज्‍यादा किया जाता है। आप अगर किसी बंगाली दुल्‍हन को देखें तो उसमें दिल्‍ली और दक्षिण भारतीय दुल्‍हन का कॉम्‍बो नज़र आएगा।

मराठी दुल्‍हन के श्रृंगार के लिए जरुरी हैं ये 8 चीजें

बंगाली दुल्‍हनों के माथे पर बिंदी की जगह चंदन का लेप लगाया जाता है जो कि सबसे जरूरी होता है। बंगाली दुल्‍हन के फीचर्स उसके गेटअप में बहुत अलग दिखते हैं। हालांकि, उनमें सिल्‍क की साड़ी न पहनकर बनारसी साड़ी पहनी जाती है, वो भी लाल रंग की।

हिंदु बंगाली लड़कियां, शादी के लिए विशेष रूप से लाल रंग की बनारसी साड़ी मंगवाती हैं या ससुराल से आती है। लेकिन इन दिनों बदलते ट्रेंड में पिंक और औरेंज साड़ी काफी चलन में है। आइए जानते हैं कि बंगाली दुल्‍हनों के श्रृंगार के लिए अन्‍य किन चीजों की आवश्‍यकता पड़ती है।

1. गोल्‍ड नथ:

यह एक प्रकार की नथ होती है जो सोने से बनी होती है। इन दिनों बंगाली दुल्‍हनें, नोज़ रिंग भी काफी पसंद करती है। लेकिन पारम्‍परिक रूप से नॉथ यानि नथ ही पहनी जाती है।

2. टिकली:

टिकली, दुल्‍हन के द्वारा शादी के समय पहनी जाने वाली चीज होती है। इसे सिर पर बीचोंबीच रखा जाता है। इसके नीचे ही बिंदी लगाई जाती है। कई राज्‍यों में इसे मांग टीका कहते हैं।

3. मुकुट:

अगर बंगाली दुल्‍हन ने टियारा नहीं लगाया तो उसका श्रृंगार अधूरा ही रहता है। इसे माथे पर सफेद रंग से बनाया जाता है।

4. नीर डोल:

नीर डोल, भारी-भारी कानों के आभूषण होते हैं। इसे शादी के दिन पहनना आवश्‍यक होता है।

5. चंदन का मेकअप:

बंगाली दुल्‍हन को चंदन का मेकअप करना अनिवार्य होता है। यह सफेद रंग का होता है। इसे विशेष रूप से माथे पर बनाया जाता है जिसके बाद दुल्‍हन एकदम से निखर जाती है।

English summary

बंगाली दुल्‍हन के लिये जरूरी श्रृंगार की ये 5 सामग्रियां

Brides in Bengali culture adorn red Banarasi sarees with heavy golden border. Since red is considered as the auspicious colour in a Hindu wedding, most brides prefer to wear a red saree but pink and orange could be worn, too.
Please Wait while comments are loading...