दालचीनी की चा‍य पीकर बढ़ती तोंद को कहें अलविदा

क्या आप जानते हैं कि दालचीनी का उपयोग वज़न कम करने के लिए भी किया जा सकता है? इसके लिए आपको सिर्फ दालचीनी की चाय बनानी है।

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

दालचीनी का उपयोग केवल पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि दालचीनी का उपयोग वज़न कम करने के लिए भी किया जा सकता है?

इसके लिए आपको सिर्फ दालचीनी की चाय बनानी है। परन्तु कई लोग इसे गलत तरीके से बनाते हैं और हम आपको बता रहे है दालचीनी की चाय बनाने की विधि-

cinnamon tea

दालचीनी की सहायता से प्राकृतिक तरीके से वज़न कम किया जा सकता है। यह बिना किसी दुष्परिणाम के आपको दुबला बनाता है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्‍म की काम करने की दर भी बढ़ता है। जो वज़न कम करने में सहायक होता है। जब वज़न कम करने की बात आती है तो आपको अपने ग्‍लाइसेमिक सूची को ध्यान में रखना चाहिए।

cinnamon tea

दालचीनी की चाय हार्मोन में इन्सुलिन को अचानक बढ़ने से रोकता है। इस चाय में कैलोरीज़ नहीं होती तथा यह और अधिक कैलोरीज़ कम करने में सहायक होता है। यदि एक कप सोड़ा में 126 कैलोरीज़ होती हैं तो दालचीनी की चाय में केवल 2 कैलोरीज़ होती हैं।

शरीर की सभी बीमारियों को दूर करे दालचीनी वाला दूध

इसी कारण से वज़न कम करने के लिए यह एक अच्छा पेय है। वज़न कम करने वाली इस दालचीनी की चाय बनाने का सही तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

cinnamon tea


आवश्यक सामग्री:

  • 1 लीटर पानी
  • 1 दालचीनी की स्टिक/5 चम्मच दालचीनी का पाउडर
  • 1/2 चम्मच शहद

बनाने की विधि: एक बर्तन में पानी उबालें और दालचीनी डालने के बाद मिश्रण को धीमी आंच पर पांच मिनट रखें। इस चाय को ठंडा होने दें और फिर इसमें शहद मिलाएं। सभी पदार्थों को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। इस प्रकार आप वज़न कम करने वाली दालचीनी की चाय बना सकते हैं।

 खुराक: प्रतिदिन सुबह, दोपहर और रात को तीन कप चाय का सेवन करें। आप इसे ठंडा या गरम पी सकते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, February 7, 2017, 14:41 [IST]
English summary

The Correct Way To Prepare Cinnamon Tea To Lose Weight

Cinnamon is among the best natural weight-loss components. It helps you slim down without any side effects.
Please Wait while comments are loading...