ब्‍लड शुकर लेवल को नियंत्रित रखने के लिये खाएं ये आहार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

अगर आपको डायबटीज 2 की समस्‍या है या फिर आप भारी वजन से ग्रसित हैं तो आपके शरीर में ब्‍लड़ ग्‍लूकोज की मात्रा, सामान्‍य से अधिक है। इसे संतुलित रखना कोई कठिन काम नहीं है लेकिन रेगुलर चेकअप के बाद ही आप इन बातों पर ध्‍यान दे पाएंगे।

Weekend Starts from Friday, Grab Free Online Coupons Now

इसके अलावा, कई प्रकार के ऐसे फूड भी होते हैं जो आपको शरीर में रक्‍त शर्करा की मात्रा को संतुलित बनाएं रखने में मदद करते हैं।

दालचीनी:

दालचीनी:

दालचीनी का इस्‍तेमाल भोजन बनाने में सिर्फ ज़ायके के लिए नहीं किया जाता है बल्कि इससे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्‍लड़ ग्‍लूकोज की मात्रा की संतुलित रहती है।

ओट्स:

ओट्स:

ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। यह ब्‍लड़ सुगर को मैनेज करने में मददगार साबित होते हैं। इसके सेवन से शरीर को भरपूर ऊर्जा, कम कैलोरी और कम मात्रा में ग्‍लूकोज मिलता है। इसमें बीटा ब्‍लूकॉन होता है जो इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है।

मेथी के दाने:

मेथी के दाने:

मेथी के दाने, स्‍वाद में बेहद कड़वे होते हैं लेकिन इनके सेवन से शरीर में ब्‍लड़ सुगर की मात्रा काफी संतुलित रहती है। इनके सेवन से शरीर में डायबटीज 1 और 2 होने की संभावना शून्‍य हो जाती है।

 सॉल्‍मन मछली:

सॉल्‍मन मछली:

इसमें सिर्फ प्रोटीन और हेल्‍दी फैट ही नहीं बल्कि विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन डी, शरीर में, डायबटीज 2 होने से बचाता है। इसके अलावा, इसमें ओमेगा 3 की मात्रा भी काफी होती है जिसके कारण शरीर को अनेक फायदे होते हैं।

 लहसुन:

लहसुन:

लहसून बेहद गुणकारी होता है, इसके नियमित सेवन से डायबटीज मरीजों को काफी राहत मिलती है और उनके शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर भी कम हो जाता है।

प्‍याज:

प्‍याज:

लहसुन की तरह प्‍याज भी शरीर में ब्‍लड़ सुगर के स्‍तर को संतुलित बनाएं रखता है।

बादाम:

बादाम:

बादाम में विटामिन ई, हेल्‍दी फाइबर होते हैं जो शरीर में ब्‍लड़ सुगर के स्‍तर को मेंटेन रखते हैं। इसमें आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक, प्रोटीन आदि भी होते हैं जो शरीर में शर्करा के स्‍तर को उचित बनाएं रखते हैं। यह कोलेस्‍ट्रॉल भी नहीं बढ़ाता है।

एवाकाडो:

एवाकाडो:

एवाकाडो में असंतृप्‍त वसा होता है जो शरीर में फैट नहीं बढ़ने देता है। साथ ही साथ यह शर्करा के स्‍तर को मेंटेन रखता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिक सिस्‍टम भी सही रहता है।

संतरे:

संतरे:

संतरा खट्टा फल होता है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो कोलेस्‍टॉल और ब्‍लड सुगर को संतुलित रखता है। यह जीआई में बहुत कम होता है जिसके कारण इसके सेवन से हाई ब्‍लड़ सुगर लेवल की टेंशन भूल जाना चाहिए।

ब्‍लूबेरी:

ब्‍लूबेरी:

ब्‍लूबेरी, साइज में छोटी जरूर होती हैं लेकिन इनमें गुण बहुत सारे होते हैं। एक बार में 4 ब्‍लूबेरी का सेवन करने पर छ: महीनों के भीतर इंसुलिन की मात्रा शरीर में संतुलित हो जाती है यानि ब्‍लड़ सुगर लेवल सही आ जाता है।

 एप्‍पल साइडर:

एप्‍पल साइडर:

सेब का सिरका, स्‍वाद में खट्टा होता है लेकिन इसके हर दिन पीने से डायबटीज की समस्‍या दूर हो जाती है। इसमें इंसुलिन को उच्‍च करने की क्षमता होती है जिसके कारण, ब्‍लड़ सुगर का उच्‍च स्‍तर स्‍वत: कम हो जाता है।


Story first published: Friday, June 12, 2015, 10:06 [IST]
English summary

Best Foods to Manage Blood Glucose Levels

If you’re suffering from Type 2 Diabetes or are struggling with your weight, chances are your blood sugar levels are a bit out of whack.
Please Wait while comments are loading...