क्या चुकंदर डायबिटीज के मरीज़ के लिए फायदेमंद है?

Subscribe to Boldsky

चुकंदर में काफी पोषण होता है और यह कई तरह के मिनरल और विटामिन से भरपूर रहता है। इसलिए यह आपके खाने में रोज़ रहने के लायक सर्वोत्तम बन जाता है। चुकंदर डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं तो आपको अपने खाने में चुकंदर ज़रूर लेना चाहिए। आप इसे उबाल कर, कच्चा या सलाद के रूप में खा सकते हैं।

NOW! Save 50% with Paytm coupons on shopping value of Rs 350 & above!

इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स 64 होता है जो मध्यम श्रेणी में रहता है और खून में चीनी धीरे छोड़ता है। इससे आपके खून में शुगर की मात्रा नीचे स्तर पर रहती है।

beetroot

दूसरी वजह यह है कि इस सब्ज़ी में कम कैलोरी होती है और यह शरीर में ज़्यादा चर्बी जमा होने से रोकता है। चुकंदर के इस लाभ से यह डायबिटीज टाइप 2 मरीज़ों के लिए अवतार की तरह है। अगर आप इनमें से एक हैं तो रोज़ चुकंदर खाना न भूलें।

READ: टाइप टू मधुमेह क्‍या है और इससे कैसे बचें?

आप चुकंदर का रस भी ले सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य को तो ठीक रखता ही है साथ ही साथ डायबिटीज के लिए भी काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। चुकंदर के जूस से शरीर से घातक पदार्थ निकल जाते हैं। इसे पीने के बाद आपको कभी थकान महसूस नहीं होगी। इससे आपका पाचन तंत्र भी सुधर जाता है।

beetroot1

एक डायबिटीज के मरीज़ के लिए फाइबर का पोषण काफी ज़रूरी होता है। चुकंदर से इस आवश्यकता की पूर्ती होती है। इसलिए इस आइटम से डायबिटिक मरीज़ की ज़रुरत पूरी होती है। इस सब्ज़ी से कम रक्तचाप और हाइपरटेंशन से उबरने में भी मदद मिलती है।

निष्कर्ष
किसी बहस के बिना इस बात पर आखिरी फैसला यह रहेगा कि आप डायबिटिक हों या न हों, चुकंदर सब के लिए काफी फायदेमंद है।

beetroot3

हालांकि, डायबिटीज के मरीज़ के लिए इसकी ज़रुरत बढ़ जाती है क्यूंकि यह आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है। इसलिए ज़्यादा सोचे बिना इस सब्ज़ी को अपने खाने में शामिल कर लें।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, February 22, 2016, 9:40 [IST]
English summary

क्या चुकंदर डायबिटीज के मरीज़ के लिए फायदेमंद है?

If you are diabetic then beetroot is one of the best items to be included in your diet.You can have it in the raw form, boiled or grate it in a salad.
Please Wait while comments are loading...