अखरोट और सोयाबीन से कम होता है डायबिटीज़ का खतरा

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

एक नए अध्ययन के अनुसार कार्बोहाइड्रेट की जगह असंतृप्त वसा वाले खाद्य जैसे अखरोट और सोयाबीन खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है, साथ ही टाइप 2 डायबिटीज़ की रोकथाम में भी ये उपयोगी हैं।

अध्ययन में पाया गया कि फैट और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज, इंसुलिन लेवल और टाइप 2 डायबिटीज़ से जुड़ी अन्य चीजों को प्रभावित करते हैं।

Walnuts, Soybean May Prevent Risk For Diabetes

रिसर्च में 102 क्रम से परीक्षण किए गए, इसमें 4,660 युवाओं ने भाग लिया जिन्हें फैट और कार्बोहाइड्रेट वाले कई खाद्य पदार्थ दिये गए। इसके बाद यह जांच की गई कि इस आहार का उनकी पाचन क्रिया, ब्लड शुगर, इंसुलिन प्रतिरोध और संवेदनशीलता और ब्लड शुगर के साथ मिलकर इंसुलिन बनाने की क्षमता आदि पर क्या प्रभाव पड़ता है।सावधान!

ये पांच चीज़ें बना सकती हैं आपको डायबिटीज़ का शिकार

खोजकर्ताओं ने पाया कि कार्बोहाइड्रेट या संतृप्त वसा वाले आहार के साथ असंतृप्त वसा या पॉलीअनसेचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से ब्लड ग्लूकोज नियंत्रण वाले पदार्थों के निर्माण में मदद मिलती है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ता फ्यूमियाकी इमामूरा के अनुसार विभिन्न फैट्स में से ज्यादा लगातार फायदा पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को बढ़ाने में हुआ बजाय कि कार्बोहाइड्रेट और संतृप्त वसा के। (आईएएनएस के अनुसार)

Story first published: Thursday, July 21, 2016, 9:20 [IST]
English summary

Walnuts, Soybean May Prevent Risk For Diabetes

Eating more unsaturated fats like walnuts and soybean in place of dietary carbohydrate can lowers blood sugar level and improve in the prevention and management of type-2 diabetes.
Please Wait while comments are loading...