इस जादुई ड्रिंक से करे डाइबिटीज़ को कंट्रोल

एक प्राकृतिक ड्रिंक से कैसे आप डाइबिटीज का उपचार कर सकते हैं। और इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर भी कम हो जाता है।

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

डाइबिटीज़ हमारे समय की सबसे अधिक फ़ैली हुई बीमारी है। यह तब होती है जब शरीर इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या इसका उपयोग उचित तरीके से नहीं कर पाता जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति का कोई ज्ञात इलाज नहीं है और इसके उपचार में व्यक्ति को जीवन भर इन्सुलिन लेना पड़ता है। डाइबिटीज़ दो तरह का होता है टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 तब होता है जब पैंक्रियास इन्सुलिन का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता। और टाइप 2 डाइबिटीज़ तब होता है जब शरीर में उपस्थित इन्सुलिन का शरीर पूरी तरह उपयोग नहीं कर पाता।

natural remedy for diabetes

इन्सुलिन एक हार्मोन है जिसकी आवश्यकता शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज़ प्रदान करने के लिए होती है जिसका उपयोग बाद में उर्जा की तरह किया जाता है। टाइप 2 डाइबिटीज़, डाइबिटीज़ का सबसे आम प्रकार है जो अधिकाँश लोगों को प्रभावित करता है। गर्भावस्था के समय इसकी संभावना सबसे अधिक होती है जब शरीर में ग्लूकोज़ का स्तर बहुत अधिक होता है और शरीर इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता।

डायबिटीज पर नियंत्रण करने के 15 तरीके

टाइप 2 डाइबिटीज के सबसे आम लक्षण प्यास लगना, इंफेक्शन (संक्रमण), लगातार पेशाब आना और दृष्टि धुंधली होना हैं। इस लेख में बताया गया है कि आप किस प्रकार बिना किसी दवा के एक प्राकृतिक ड्रिंक से डाइबिटीज का उपचार कर सकते हैं।

मधुमेह के लिए प्रभावकारी 7 घरेलू उपचार

इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है और डाइबिटीज़ का प्राकृतिक रूप से उपचार किया जा सकता है। इसे कैसे बनाना है यह जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

natural remedy for diabetes

1. आवश्यक सामग्री: 2 सेलरी स्टॉक (अजवाइन की डंडी), 2 गाजर, 1 ग्रीन एप्पल (हरा सेब), पालक की 3 डंडी

natural remedy for diabetes

2. बनाने की विधि: सभी सामग्री को अच्छी तरह धो लें। गाजर और एप्पल को को छील लें और उन्हें मिक्सी में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अन्य सभी सामग्री भी इसमें अच्छी तरह मिलाएं। यह डाइबिटीज़ के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है।

natural remedy for diabetes

3. उपयोग की विधि: सुबह खाली पेट इस ताज़े ड्रिंक के एक कप का सेवन करें।

Story first published: Wednesday, March 8, 2017, 11:43 [IST]
English summary

इस जादुई ड्रिंक से करे डाइबिटीज़ को कंट्रोल

Use this natural remedy for diabetes and get rid of this disease once and for all. Read this article to know the permanent cure for diabetes.
Please Wait while comments are loading...