अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इन्‍हें जरुर खाएं

Posted by:
Published: Thursday, January 12, 2012, 16:49 [IST]
 

अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इन्‍हें जरुर खाएं
 

हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिटूइटेरी ग्‍लैंड से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्‍यूटिशन न मिलने की वजह से शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है। पर अगर शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान पान का पूरा ध्‍यान रखना शुरु कर दें। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पोषक तत्‍व जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं।

ऊचाई बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची-

1. विटामिन डी- लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्‍यादा जरुरत होती है उन्‍में से एक है व‍िटामिन डी। भली प्रकार से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्‍क, सोया बीन, मशरूम और बादाम खाना चाहिए।

2. प्रोटीन- प्रोटीन रिच फूड़ न केवल हेल्‍दी होते हैं पर हाईट भी बढ़ाते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्‍मत करके उन्‍हें दुबारा से बनाने में मदद करते हैं। जिन पदार्थें में अमीनो एसिड पाए जाते हैं उनसें सही ग्रोथ और शरीर को बेहतर कार्य करने की क्षमता प्राप्‍त होती है। कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं- मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन आदि।

3. विटामिन ए- शरीर के अंगों के समुचित कार्य के लिए, विटामिन ए से भरा हुआ आहार जरुर खाना चाहिए। इससे आपकी हड्डियां स्‍वस्‍थ और मजबूत रहेगीं। सिर्फ यही नहीं आंखो की रौशनी और दमकता हुआ चेहरा पाना हो तो विटामिन ए का जरुर सेवन करें। पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

4. कैश्यिम- हड्डियों को मजबूत बनाने में कैश्यिम खाना बहुत आवश्‍यक है। दूध, चीज़, दही और अंडो का हर रोज़ प्रयोग आपको लंबा बनाएगा।

5. मिनरल- खनिज हड्डी की ऊतकों का निर्माण करता है, हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। अगर लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्‍वों का इस्‍तमाल करना शुरु कर दें। यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।

English summary

Foods | Health Tips | Body Height | अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इन्‍हें जरुर खाएं

If you don't like your short height and several attempts have failed you in increasing a foot, then why not try foods which can help in height gain. It is difficult to believe but even foods can increase body height. So, improve the supplement of proteins and vitamins in your diet with these foods to enhance height gain.
Write Comments

Please read our comments policy before posting


Subscribe Newsletter
Boldsky ई-स्टोर