आहार जो साफ करे किडनी

Posted by:
 
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें:
  शेयर करें   ट्वीट करें   शेयर करें कमेंट करें   ई-मेल करें

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये किडनियों का सही होना बहुत जरुर है। अगर आप चाहते हैं कि किडनियां स्‍वस्‍थ्‍य रहें तो उसके लिये कुछ आहार लेने बहुत जरुरी है, जिससे किडनियों का विषैला पदार्थ बाहर निकल जाए। ऐसे आहार को खाने से किडनी में स्‍टोन होने की संभावना भी कम हो जाती है।

जामुन/करौंदा- इनमें बहुत सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, जिसमें से करौंदा सबसे बेस्‍ट माना जाता है। इसमें यूरिक एसिड और यूरिया को निकालने की क्षमता होती है।

जामुन/करौंदा

इनमें बहुत सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, जिसमें से करौंदा सबसे बेस्‍ट माना जाता है। इसमें यूरिक एसिड और यूरिया को निकालने की क्षमता होती है।

धनिया

यह किडनी में स्‍टोन के ट्रीटमेंट के लिये भी बहुत उपयुक्‍त मानी जाती है। यह किडनी रोग की दवाइयों में भी इस्‍तमाल की जाती है। आप इसे अपने भोजन में इस्‍माल कर सकते हैं।

अदरक

यह अपने सफाई के गुणों की वजह से जाना जाता है। यह शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालता है। यह खास कर मधुमेह रोगियों के लिये बहुत ही लाभकारी होता है क्‍योंकि यह उनकी किडनियों को स्‍वस्‍थ्‍य

रखता है।

 

हल्‍दी

अगर आपको अपनी किडनी साफ करनी है तो हल्‍दी खाइये। इसे अपने भोजन में डाल कर अथवा छोटा टुकडा़ ऐसे ही खा जाएं क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं।

दही

इसमें अच्‍छे प्रकार का बैक्‍टीरिया पाया जाता है जो कि किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा है। यह बैक्‍टीरिया किडनी से गंदगी को बाहर निकालता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

See next photo feature article

कद्दू के बीज

इस बीज में एंटी ऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। यह किडनी को किसी भी प्रकार के फ्री रेडिकल से बचा लेते हैं।

धनिया- यह किडनी में स्‍टोन के ट्रीटमेंट के लिये भी बहुत उपयुक्‍त मानी जाती है। यह किडनी रोग की दवाइयों में भी इस्‍तमाल की जाती है। आप इसे अपने भोजन में इस्‍माल कर सकते हैं।

अदरक- यह अपने सफाई के गुणों की वजह से जाना जाता है। यह शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालता है। यह खास कर मधुमेह रोगियों के लिये बहुत ही लाभकारी होता है क्‍योंकि यह उनकी किडनियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।

हल्‍दी- अगर आपको अपनी किडनी साफ करनी है तो हल्‍दी खाइये। इसे अपने भोजन में डाल कर अथवा छोटा टुकडा़ ऐसे ही खा जाएं क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं।

दही- इसमें अच्‍छे प्रकार का बैक्‍टीरिया पाया जाता है जो कि किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा है। यह बैक्‍टीरिया किडनी से गंदगी को बाहर निकालता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

कद्दू के बीज- इस बीज में एंटी ऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। यह किडनी को किसी भी प्रकार के फ्री रेडिकल से बचा लेते हैं।

English summary

Foods That Cleanse The Kidney | आहार जो साफ करे किडनी

These are few foods that help in the detoxification of kidneys. Include them in your meals and stay healthy.
Story first published: Wednesday, September 26, 2012, 16:29 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Subscribe Newsletter
Boldsky ई-स्टोर