Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

6 पैक एब्स पाने के तरीके

Posted by:
Published: Thursday, September 27, 2012, 17:54 [IST]
 
Share this story

अपने फेवरेट बॉलीवुड सितारों की मजबूत बॉडी को देख आजकल के युवा पुरुषों पर भी जुनून चढ़ गया है कि वह भी उनके जैसे ही 6 पैक एब्‍स बनाएं। आखिर बनाएं भी क्‍यों‍ ना अब तो लड़कियों को भी वही लड़के भाते हैं, जो फिट और 6 पैक एब्‍स वाले हों। तो अगर आपकी भी तमन्‍ना है कि आप भी अपने मनपसंद हीरो की तरह बॉडी बनाएं तो पढे़ हमारा सुझाव।

मोटापा कम करें

सिक्स पैक एब्स का मतलब है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हुए इसे बाहर न निकलने देना और शरीर का वजन नियंत्रित करना। इसलिये आज से ही अपने मोटापे पर नियंत्रण करना सीख लें।

कार्डियो वर्कआउट

लगातार कार्डियो वर्कआउट बहुत ही जल्‍द चर्बी को कम करता है। इसके लिये आप कसरत करें, जिसमें साइकिलिंग, दौड़ना, स्‍वीमिंग या फिर डासिंग करना हो सकता है। सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। जिम ज्वाइन करेंगे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन का हिस्सा हो जाएगा और वहां ट्रेनर से मदद भी मिलेगी।

छोटे आहार खाइये

एब्‍स बनाने के लिये शरीर में हाई मैटाबॉलिज्‍़म बनाना बहुत जरुरी है, जिसमें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाना जरुरी है। एक साथ खूब सारा खाना खा लेने से चर्बी बढती है। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और केक, बिस्कुट वगैरह खाने से बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

ना मिस करें ब्रेकफास्‍ट

रोज़ सुबह उठने के एक घंटे बाद ब्रेकफास्‍ट करने से शरीर में मैटाबॉलिज्‍़म बना रहता है। सलाह दी जाती है कि सुबह 8 बजे नाश्‍ता कर लें, 11 बजे स्‍नैक, 1 बजे दिन का भोजन, शाम 4 बजे चाय और बिस्‍कुट, 7 बजे रात का भोजन और 9 बजे कुछ हल्‍का फुल्‍का खा लेना चाहिये।

वेट ट्रेनिंग

डोले शोले बनाने हैं तो वेट ट्रेनिंग कीजिये। वेट ट्रेनिंग केवल लचकदार मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है। वेट लिफ्टिंग से एब्‍स बनने में आसानी होती है और पतली काया मिलती है।

मसल्‍स बिल्‍ड़ करना

एक बार जब शरीर से चर्बी खतम हो जाए, तब जरुरत पड़ती है मसल्‍स को टोन करने की। यहां पर कुछ एक्‍सरसाइज़ दी हुई है जिससे आप अपनी मसल्‍स बना सकते हैं।

क्रंचेज़

क्रंचेज़ बहुमुंखी वर्कआउट है जो कि पेट के नीचे की मासपेशियों को सही से तान देती हैं। जमीन पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सिर के पीछे रखें। अपने शरीर को अपने घुटनों से मिलाने की कोशिश करें। इस एक्‍सरसाइज से पेट के ऊपर और बीच की मासपेशियों पर असर पड़ता है।

लेग लिफ्ट

लेग लिफ्टिंग ना केवल पेट के नीचे की मासपेशियों को मजबूत करता है बल्कि यह जांघ और घुटनों के पीछे की मसल्‍स को भी मजबूत बनाता है। दोनों पर पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और फिर उन्‍हें अपने धड़ के पास लाने की कोशिश करें।

ऐसे पाएं 6 पैक एब्‍स -

1. मोटापा कम करें- सिक्स पैक एब्स का मतलब है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हुए इसे बाहर न निकलने देना और शरीर का वजन नियंत्रित करना। इसलिये आज से ही अपने मोटापे पर नियंत्रण करना सीख लें।

2. कार्डियो वर्कआउट- लगातार कार्डियो वर्कआउट बहुत ही जल्‍द चर्बी को कम करता है। इसके लिये आप कसरत करें, जिसमें साइकिलिंग, दौड़ना, स्‍वीमिंग या फिर डासिंग करना हो सकता है। सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। जिम ज्वाइन करेंगे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन का हिस्सा हो जाएगा और वहां ट्रेनर से मदद भी मिलेगी।

3. छोटे आहार- एब्‍स बनाने के लिये शरीर में हाई मैटाबॉलिज्‍़म बनाना बहुत जरुरी है, जिसमें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाना जरुरी है। एक साथ खूब सारा खाना खा लेने से चर्बी बढती है। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और केक, बिस्कुट वगैरह खाने से बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

4. ना मिस करें ब्रेकफास्‍ट- रोज़ सुबह उठने के एक घंटे बाद ब्रेकफास्‍ट करने से शरीर में मैटाबॉलिज्‍़म बना रहता है। सलाह दी जाती है कि सुबह 8 बजे नाश्‍ता कर लें, 11 बजे स्‍नैक, 1 बजे दिन का भोजन, शाम 4 बजे चाय और बिस्‍कुट, 7 बजे रात का भोजन और 9 बजे कुछ हल्‍का फुल्‍का खा लेना चाहिये।

5. वेट ट्रेनिंग- डोले शोले बनाने हैं तो वेट ट्रेनिंग कीजिये। वेट ट्रेनिंग केवल लचकदार मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है। वेट लिफ्टिंग से एब्‍स बनने में आसानी होती है और पतली काया मिलती है।

6. मसल्‍स बिल्‍ड़ करना- एक बार जब शरीर से चर्बी खतम हो जाए, तब जरुरत पड़ती है मसल्‍स को टोन करने की। यहां पर कुछ एक्‍सरसाइज़ दी हुई है जिससे आप अपनी मसल्‍स बना सकते हैं।

7. क्रंचेज़- क्रंचेज़ बहुमुंखी वर्कआउट है जो कि पेट के नीचे की मासपेशियों को सही से तान देती हैं। जमीन पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सिर के पीछे रखें। अपने शरीर को अपने घुटनों से मिलाने की कोशिश करें। इस एक्‍सरसाइज से पेट के ऊपर और बीच की मासपेशियों पर असर पड़ता है।

8. लेग लिफ्ट- लेग लिफ्टिंग ना केवल पेट के नीचे की मासपेशियों को मजबूत करता है बल्कि यह जांघ और घुटनों के पीछे की मसल्‍स को भी मजबूत बनाता है। दोनों पर पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और फिर उन्‍हें अपने धड़ के पास लाने की कोशिश करें।

English summary

How To Get Six Pack Abs | 6 पैक एब्स पाने के तरीके

It will take dedication, time and patience to get a six pack; but in the end, the effort is well worth it. Here’s how you can get your own six pack Abs.
Write Comments

Please read our comments policy before posting


Click here to type in Hindi
Subscribe Newsletter