सोने से पहले ना खाएं ये हाई कैलोरी वाली चीज़ें

Subscribe to Boldsky

हम सभी जानते हैं कि भरपेट खाना खाकर नहीं सोना चाहिए। स्कूल में या ऑफिस में मेहनत करने के बाद हमारे शरीर को कुछ समय के लिए आराम करने की आवश्यकता होती है (ऐसे कामों से आराम जो शरीर दैनिक तौर पर करता है) तथा हमारा पाचन तंत्र भी इससे अछूता नहीं है।

इसके अलावा सोने के पूर्व उच्च वसा युक्त आहार लेने से हार्टबर्न जैसी समस्या भी होती है। हालाँकि यदि आप वास्तव में कुछ स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कुछ हल्का खाना खाएं और सोने से दो या तीन घंटे पहले खाएं।

1. पास्ता

पास्ता सबसे अधिक उच्च कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन सोने से पहले नही करना चाहिए । जब आपको भूख लगती है तो यह एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो 30 मिनिट से भी कम समय में तैयार हो जाता है। परंतु ध्यान रखें कि पास्ता में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है जो वसा में बदल जाता है। ध्यान रखें कि अच्छे पास्ता टॉपिंग्ज़ में चीज़ और तेल बहुत अधिक मात्रा में होता है तथा साथ ही साथ इस खाद्य पदार्थ का ग्लाय्सिमिक सूचकांक बहुत उच्च होता है। अत: सोने से पहले इस उच्च वसा युक्त पदार्थ से दूर रहना चाहिए।

2. पिज़्ज़ा

ऐसा कौन है जिसे बड़ा, रसीला, स्वादिष्ट पिज़्ज़ा पसंद नहीं है। हालाँकि यह एक हल्का खाद्य पदार्थ नहीं है तथा इसे पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को दिन के समय ही इसे पचाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है तो कल्पना कीजिये कि जब आप शाम के समय पिज़्ज़ा खाते हैं तो आपके पाचन तंत्र को कितनी मेहनत करनी पड़ती होगी जबकि यह समय पाचन तंत्र के आराम का होता है। पिज़्ज़ा में चिकनाई बहुत अधिक होती है तथा इसमें जो घटक होते हैं उनमें बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता होती है जिसके कारण हार्टबर्न का खतरा बढ़ जाता है।

 

3. कैंडी

आप जो कुछ खाते हैं आप वैसे ही बनते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि आप जो कुछ भी खाते हैं उसका असर आपके सपनों पर भी होता है। हालाँकि यह आवश्यक नहीं है परंतु यह ज्ञात तथ्य है कि वसा युक्त तथा मीठे पदार्थ (विशेष रूप से कैंडी) आपके मस्तिषक की तरंगों पर प्रभाव डालते हैं तथा इनके कारण आपको बुरे सपने भी आ सकते हैं। यदि आप रात की नींद शांत और आरामदायक चाहते हैं तो जंक फ़ूड न खाएं तथा इसके स्थान पर ओटमील जैसे पदार्थ खाएं जो हल्के होते हैं तथा जिनमें कैलोरीज़ कम होती हैं।

 

4. मटन

यद्यपि आपको हर समय मटन को टालने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह प्रोटीन और आयरन का समृद्ध स्त्रोत है, परंतु इसकी अधिक मात्रा आपको शांत और आरामदायक नींद लेने से रोकती है जिसकी आवश्यकता हमें दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद होती है। इस तरह की गहरी नींद के लिए आपके शरीर को शांत रहना आवश्यक है: मटन खाने के कारण ऐसा नहीं हो पाता।

 

5. चॉकलेट

सोने से पूर्व चॉकलेट (विशेष रूप से डार्क चॉकलेट) न खाने का एक अन्य कारण यह भी है कि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैफीन तथा अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो आपके हृदय को आराम देने के बजाय कार्यशील रखते हैं तथा आपके मस्तिष्क को शांत रखने के बजाय केंद्रित रखते हैं।

 

6. सब्जियां

सब्जियां स्वादिष्ट, पोषक तत्वों से भरपूर आहार है परंतु यदि आप जल्दी ही सोने जा रहे हैं तो यह एक उचित आहार नहीं है। इसका कारण एकदम आसान है: सब्जियां जैसे प्याज, ब्रोकोली या पत्तागोभी में अघुलनशील फाइबर (रेशे) की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण आप बहुत अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। इसे आप दिन में खा सकते हैं परंतु रात के दौरान आपके पाचन तंत्र में फाइबर की गति बहुत कम होती है जिसके कारण पेट फूलने जैसी समस्या सामने आ सकती है।

7. किसी भी प्रकार का मद्य सेवन

अल्कोहल के कारण नींद नहीं आती तथा यह माना हुआ तथ्य है कि इसके कारण रात को पसीना आ सकता है या आपको रात में बार बार जागना पड़ सकता है। अल्कोहल (विशेष रूप से वाइन) न केवल नींद की गुणवत्ता को खराब करती है बल्कि इसके कारण रात की नींद का समय भी कम हो जाता है तथा इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है।

8. चीज़ बर्गर

किसी भी अन्य वसा युक्त, उच्च कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों की तरह ही रात को सोने से पहले चीज़बर्गर नहीं खाना चाहिए क्योंकि वे पेट में प्राकृतिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं जिसके कारण रात के समय हार्ट बर्न जैसी समस्या आ सकती है जैसा कि ऊपर बताए गए पदार्थों के कारण होती है।

 

9. चिली सॉस

जब मिर्ची को अन्य विशेष घटकों के साथ मिलाया जाता तो यह निश्चित तौर पर एक एक बहुत स्वास्थ्यप्रद और लाभकारी होती है परंतु यदि सोने के पहले चिली सॉस नहीं खाना चाहिए। यह एक उच्च कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ होता है जो प्रोटीन से भरा होता है तथा इसमें धीरे धीरे जलने वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

10. स्नैक्स और चिप्स

प्रोसेस्ड स्नैक फ़ूड केवल सोने से पहले ही नहीं बल्कि हमेशा टालने चाहिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है जिसके कारण नींद से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं।

 

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

10 High Calorie Foods You Should Never Eat Before Going To Bed

We all know that going to bed on a full stomach is a big no. After a hard day at work or school, our body needs a break from performing the functions it performs on a daily basis, and your digestive system should be no exception to this.
Please Wait while comments are loading...