बिना डाइटिंग के वजन कम करने के 25 तरीके

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

ज़रूर, आप अपना वजन जल्दी कम कर सकते हैं। कई सारी डाइट हैं, जो तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं-- उनमें आपको भूख लगने लगती है और कुछ खा नहीं सकते।

READ: बिना व्‍यायाम किये ऐसे बर्न करें अपनी कैलोरी और घटाएं मोटापा

लेकिन अच्छा यह है कि वजन कम करते हैं, उसे वापस पाने के लिये? कई पाउंड वजन को स्थायी रूप से कम रखने के लिए, धीरे धीरे अपना वजन कम करना सबसे अच्छा होता है। और कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आप "डाइट" पर जाए बिना अपने वजन को कम कर सकते हैं। बस आपको अपने जीवनशैली में कुछ कदम उठाने की आवश्‍यकता है।

वसा का एक पाउंड - 3500 कैलोरी के बराबर होता है। आहार और व्यायाम संशोधनों के माध्यम से एक दिन में 500 कैलोरी कम करके, आप एक सप्ताह में करीब एक पाउंड कम कर सकते हैं।

READ: मोटापा घटाने के लिये रात में जरुर करें ये 4 जरुरी काम

यदि आप सिर्फ अपना वर्तमान वजन बनाये रखना चाहते हैं, तो प्रति दिन 100 कैलोरी नष्‍ट करना बहुत है, इससे आप एक से दो पाउंड वजन कम कर सकते हैं, जो हर साल एक वयस्‍क में बढ़ जाता है।

"डाइट" पर जाए बिना वजन कम करने में मदद करने के लिए इन सरल, दर्द रहित योजनाओं में से एक या एक से अधिक विधि अपनाएं।

हर दिन नाश्ता करें

हर दिन नाश्ता करें

बहुत से लोग सोंचते हैं कि नाश्ता नहीं करना कैलोरी कम करने का अच्छा तरीका है, लेकिन वे आमतौर पर दिन भर में अधिक खाते हैं। "अध्ययन दर्शाते हैं कि, नाश्ता करने वाले लोगों की बीएमआई नाश्ता न करने वालों की तुलना में कम होती है और वे स्कूल में या बोर्डरूम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।" अपने दिन की त्‍वरित और बेहतरीन शुरुआत के लिये एक कटोरा सिर्फ अनाज के साथ फल और कम वसा वाले दुग्‍ध पदार्थ ले सकते हैं।

अपना भोजन चबाएं

अपना भोजन चबाएं

20 मिनट का एक टाइमर सेट करें और खुद को देखें कि आप कितनी धीमे खाना खाते हैं। यह जटिल डाइट योजना के बिना वज़न कम करने के अभ्यास की मुख्य आदतों में से एक है। प्रत्येक बाइट को काटिये स्वाद लीजिये जब तक घंटी बजने न लगे।

अधिक नींद, कम वजन

अधिक नींद, कम वजन

मिशिगन विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ता, जो 2,500 कैलोरी प्रति दिन कम करते हैं, के अनुसार हर रात एक घंटा ज्‍यादा सोना व्‍यकित को एक साल में 14 पाउंड वजन कम करने में मदद कर सकता है। इससे पता चलता है कि आप निष्क्रिय गतिविधियों--- जैसे बेकार के स्‍नैक्‍स खाने- की जगह सो कर बिना कुछ किये 6 प्रतिशत कैलोरी कम कर सकते हैं।

अधिक सब्जियां खाएं

अधिक सब्जियां खाएं

आज रात के खाने के साथ सिर्फ एक के बजाय तीन सब्जियां सर्व करें, और आप वास्तव में कोशिश करे बिना अधिक खा लेंगे। अधिक विविधता लोगों को अधिक खाना खाने के लिये प्रेरित करती है - और अधिक फल और सब्जियां खाना वजन कम करने का एक शानदार तरीका है।

सूप पीजिये

सूप पीजिये

भोजन की शुरुआत में सूप लें, क्योंकि यह आपकी भूख को नियंत्रित रखता है और खाना खाने की क्रिया को धीमा कर देता है। क्रीम युक्‍त सूप नहीं लें, यह वसा और कैलोरी में उच्च हो सकता है।

अपने पुराने स्‍किन टाइट कपड़ों को देखें

अपने पुराने स्‍किन टाइट कपड़ों को देखें

एक पुरानी पसंदीदा पोशाक, स्कर्ट, या जींस को सामने टांग दें और उन्‍हें हर रोज देखें। इस पर अपनी आंखें लगायें रखें। ऐसा आइटम चुनें जो थोड़ा छोटा हो, ताकि बहुत जल्‍द आप उसे एक इनाम समझ कर पहन सकें। अपने अगले छोटे लक्ष्‍य के लिये, पिछले साल की कॉकटेल ड्रेस निकालें।

पिज्जा का एक बेहतर स्लाइस बनाएँ

पिज्जा का एक बेहतर स्लाइस बनाएँ

पिज्‍जा के ऊपर सजाने के लिये मीट के बजाये सब्जियां चुनें और इससे आप अपने भोजन से100 कैलोरी कम कर सकते हैं।

चीनी में कटौती

चीनी में कटौती

नियमित लिया जाने वाला सोडा जैसे चीनी युक्‍त पेय की जगह पानी या शून्‍य-कैलोरी वाले फ्रूट जूस लें और आपको 10 चम्‍मच चीनी से दूर रहना होगा।

 एक लंबे, पतले गिलास का प्रयोग करें

एक लंबे, पतले गिलास का प्रयोग करें

बिना डा‍इटिंग के तरल पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी को कम करने के लिये छोटे और चौड़े गिलास की जगह एक लंबे, पतले गिलास का प्रयोग करें। आप रस, सोडा, शराब, या कोई भी अन्य पेय 25% से 30% कम पियेंगे।

शराब सीमित करें

शराब सीमित करें

शराब में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में एक ग्राम अधिक कैलोरी होती है। यह आपके संकल्‍प को हलका कर सकती है, जिसके चलते आप बिना सोचे समझे चिप्‍स, मूंगफली, और अन्‍य चीजें अपनी सामान्‍य सीमा से अधिक खाते जायेंगे।

हरी चाय लीजिये

हरी चाय लीजिये

हरी चाय पीना वजन घटाने की अच्‍छी रणनीति हो सकती है।

योग एवं ध्‍यान करें

योग एवं ध्‍यान करें

एक अध्‍ययन के अनुसार जो महिलाएं योग करती हैं उनमें अन्‍य की तुलना में वजन घटाने की क्षमता ज्‍यादा होती है। क्या संबंध है? नियमित योग करने वाले लोग अपने खाने के प्रति "जागरूक" दृष्टिकोण अपनाते हैं।

घर पर खायें

घर पर खायें

एक सप्‍ताह में कम से कम पांच दिन घर पर ही भोजन पकायें। एक उपभोक्ता रिपोर्ट सर्वेक्षण में पाया गया कि 'वजन कम कने में सफल' हुए लोगों में यह आदत शीर्ष पर थी। चुनौतीपूर्ण लगता है? खाना पकाना उससे भी आसान हो सकता है, जितना कि आप सोचते हैं।

रूक-रूक कर खाना खाएं

रूक-रूक कर खाना खाएं

अधिकांश लोगों में यह प्रा‍कृतिक आदत होती है कि वह खाने के बीच कुछ मिनटों के लिए फॉर्क छोड़ देते हैं और खाते-खाते रुक जाते हैं। इस पल पर ध्‍यान दें और अगली बाइट न लें। अपनी थाली साफ करें और बातचीत का आनंद लें। यह एक अच्‍छा संकेत है कि आपका पेट भर चुका है, लेकिन बहुत ज्‍यादा नहीं। अधिकांश लोग भूल जाते हैं।

मजबूत मिंट गम चबाना

मजबूत मिंट गम चबाना

यदि आपको स्‍नैक्‍स लेने की इच्‍छा हो, तब तेज फ्लेवर वाली चीनीरहित गम चबायें। बिना सोचे समझे स्‍नैक्‍स खाने के खतरनाक परिदृश्‍य खाना बनाते वक्‍त, पार्टी में बातचीत करते वक्‍त, टीवी देखने या इंटरनेट सर्फिंग के दौरान होते हैं। एक अच्‍दे फ्लेवर वाले गम अन्‍य खाद्य पदार्थों पर कब्‍जा कर लेती है, हालांकि स्‍वाद में अच्‍छी नहीं होती है।

आपकी थाली के आकार को कम करें

आपकी थाली के आकार को कम करें

स्वचालित रूप से कम खाने की बजाय दोपहर के भोजन के लिये 12 इंच की थाली की जगह एक 10 इंच की थाली को चुनें। पीएचडी कर चुके कर्नल्‍स ब्रेन वानसिंक ने एक के बाद एक परीक्षण में पाया कि जो लोग ज्‍यादा खाना परोसते हैं, वे ज्‍यादा व्‍यंजनों के साथ ज्‍यादा खाते हैं।

भोजन के कुछ भाग को काट दें

भोजन के कुछ भाग को काट दें

यदि आप कुछ और करने के बजाये अपने भोजन का 10% से 20% काट देते हैं, तो आपका वजन कम होगा। रेस्तरां में और घर पर दोनों ही जगह उससे ज्‍यादा ही परोसा जाता है, जितने की आपको जरूरत है। अपने भोजन के सामान्‍य भाग के लिये मापने वाले कप निकालें और वजन कम करने पर काम करें।

जरूरत से ज्‍यादा भोजन न पकायें

जरूरत से ज्‍यादा भोजन न पकायें

जरूरत से ज्‍यादा भोजन पकाने से आपके भोजन के पोषक तत्‍व मर जाते हैं व कम हो जाते हैं और फिर आपको पर्याप्‍त पोषक तत्‍व नहीं मिलते हैं, आप संतुष्‍ट नहीं होते हैं और भूख मिटाने के लिये जल्‍द ही जंक फूड लेने लगते हैं। इसे खत्‍म करने के लिये, सुशी और सलाद जैसे कच्चे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। स्टीम, पेक किया गया, सफेद पड़ चुकीं या ग्रिल सब्जियां और ग्रिल या बेक किया गया मांस और मछली। माइक्रोवेव पर पकाने से बचें।

भोजन से पहले फल खाएं

भोजन से पहले फल खाएं

किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है। इस तरह, फल जल्दी पच जाएंगे। खाली पेट पर फल खाने से आपका सिस्टम विषरहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा देता है।

लाल सॉस की तरफ जाएं

लाल सॉस की तरफ जाएं

टमाटर वाले सॉस में क्रीम वाले सॉस की तुलना में बहुत कम वसा और कम कैलोरी होती हैं। लेकिन याद रखें, भाग का आकार अभी भी मायने रखता है।

मांसाहारी होने से बचें

मांसाहारी होने से बचें

अक्सर शाकाहारी भोजन एक स्लिमिंग आदत होती है। शाकाहारी मांस खाने वालों की तुलना में कम वजन वाले होते हैं। इस के कई कारण हैं, फलियां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। बीन बर्गर, दाल का सूप, और अन्य स्वादिष्ट फली वाले भोजन सधारण तरह से फाइबर के साथ पैक किए जाते हैं।

100 कैलोरियां नष्ट करें

100 कैलोरियां नष्ट करें

अधिकतर लोग हर दिन एक अतिरिक्त 100 कैलोरी नष्ट करके डाइटिंग के बिना एक साल में 10 पाउंड कम करते हैं। इन गतिविधियों में से एक का प्रयास करें: करीब 20 मिनट में 1 मील चलें। 20 मिनट के लिए घास-फूस या फूल तोड़े। 20 मिनट के लिए लॉन की घास काटें। 30 मिनट के लिए घर को साफ करें। 10 मिनट के लिए जागिंग करें।

08:00 के बाद खाना खाने से बचें

08:00 के बाद खाना खाने से बचें

शाम को आठ बजे से पहले दिन का आखिरी भोजन खाना अच्छा होता है। इस तरह आप खाने के समय से पहले ज्यादा नाश्ता नहीं खाएंगे। अगर ऐसा करना मुश्किल लगता है, तो खाने के विचार को अपने मन से हटाने के लिए कुछ हर्बल चाय लें या खाने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश कर लें।

भोजन का एक बही खाता रखें

भोजन का एक बही खाता रखें

आप हर दिन क्या खा रहे हैं इसको लिखने से आप अपने प्रति ईमानदार रहते हैं और वास्तव में इससे आपको पता चलता है कि आप कितनी बार खा रहे हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है, जो आप कर सकते हैं. यह उन चीजों में से एक है, जिससे लोग वास्तव में काबू कर पएंगे। वे सोंचते हैं यह बहुत मुश्किल है, लेकिन वास्तव में इसमें कुछ मिनट ही लगते हैं।

खुद को शाबाशी दें

खुद को शाबाशी दें

जब आप सोडे की आदत को लात मारें या पूरा दिन जरूरत से ज्यादा न खाएं, तो अपनी पीठ थपथपाएं। आप स्लिमिंग जीवन शैली के करीब आ चुके हैं, जो सनकी और जटिल डाइट प्लान के बिना लोगों की मदद करेगी।

Story first published: Friday, September 6, 2013, 15:43 [IST]
English summary

25 Ways to Lose Weight Without Dieting

To keep pounds off permanently, it's best to lose weight slowly. And many experts say you can do that without going on a "diet." Instead, the key is making simple tweaks to your lifestyle.
Please Wait while comments are loading...