Scorecard

हर दिन न खाएं ये फूड्स

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

हम अपनी आदतों से परेशान हैं और हर दिन ऐसी कई चीजें खाते हैं जो हमारा वजन बढ़ा देती हैं। उन चीजों को खाना हमारी आदत बन जाती है और उन्‍हे खाएं बिना दिन अधूरा - अधूरा लगता है। अगर आप हर दिन एक ग्‍लास दूध पीने से कतराते है और कोल्‍ड ड्रिंक पीने के आदी है तो आप खुद के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ खिलवाड़ कर रहे है। यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिन्‍हे आप हर दिन न खाएं ताकि आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहे और वजन न बढ़े।

Foods you shouldn't eat daily

1) आलू : अगर आप आलू के शौकीन है तो इसे हर दिन खाना बंद कर दें। आलू में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में होता है इसके चलते शरीर में मोटापा बढता है। आलू के अलावा कुछ फ्रेश सब्जियों का इस्‍तेमाल करें।

2) दूध :
वैसे मिल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन इसका सेवन एक मात्रा से अधिक करने पर आपका वजन बेतहाशा बढ़ सकता है। आप दिन में एक से दो बार दूध का सेवन करें। ज्‍यादा मलाईदार दूध का इस्‍तेमाल भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

3) खाने के बाद मीठा : हममें से कई लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है, कुछ नहीं मिलता है तो चीनी ही खा लेते है। खाने के बाद ज्‍यादा मात्रा में मीठी चीज का सेवन खतरनाक होता है। अगर आपको हर दिन ऐसा करने की आदत है तो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकती है। वीकेंड या फिर स्‍पेशल अवसर पर ही खाने के बाद मीठा खाएं।

4) रिफ्रेशमेंट के लिए हेल्‍दी : दिन में सबसे ज्‍यादा अनहेल्‍दी चीजें शाम के दौरान खाई जाती हैं। बाहर निकले समोसा या पकोड़े खा लिए। इनमें तेल बहुत ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बॉडी में फैट बढ़ता है। शाम के समय रिफ्रेशमेंट में पालक का सूप या कोई अन्‍य सूप या वेज सलाद आदि खाएं। इससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य बनेगा और कोई नुकसान नहीं होगा।

English summary

Foods you shouldn't eat daily

While most of the time we conveniently hold the extra morsels we eat as culprit for our weight gain, we often forget that there are a few foods which we should not dig in too often.
Please Wait while comments are loading...