ब्राउन राइस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

ब्राउन राइस, सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थो में से एक है। ब्राउन राइस में कई पोषक तत्‍व होते है जो शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाते है। ब्राउन राइस को चावल की बाहरी परत निकालकर बनाया जाता है जिसे हस्‍क कहा जाता है। इस प्रकार, चावल के छिलके में छुपे कई पोषक तत्‍व भी इसमें विद्ममान रहते है। ब्राउन राइस में फाइबर ज्‍यादा मात्रा में होता है और फाबर ज्‍यादा होने की वजह से इसके सेवन से फैट नहीं बढ़ता है। आज के समय में डायट चार्ट में ब्राउन राइस को सबसे पहले शामिल किया जाता है।

फाइबर युक्‍त होने के नाते, ब्राउन राइस आजकल ट्रैंड में सबसे ज्‍यादा है और एनर्जी भी इसमें काफी होती है। इसके सेवन से पेट सही रहता है और ज्‍यादा खाने की आदत भी कम हो जाती है। ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। सभी प्रकार के चावलों में जैसे - बासमती, जैसमीन और सुशी राइस में भी ब्राउन राइस आता है। जो लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक है वह सफेद चावल से ब्राउन राइस पर स्‍वीच करें, क्‍योंकि यह ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

यहां ब्राउन राइस के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बताया जा रहा है :

1) मैंगनीज से भरपूर

1) मैंगनीज से भरपूर

ब्राउन राइस में मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है। इसमें लगभग 80 प्रतिशत मात्रा मैंगनीज की होती है जो बॉडी में वसा को घटाती है। इससे शरीर में काफी ऊर्जा आती है और ओवर फैट होने का रिस्‍क भी कम हो जाता है। अगर आप शरीर को मजबूत बनाना चाहते है तो ब्राउन राइस का ही सेवन करें।

2) वजन घटाने में सहायक

2) वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाने की कोशिश में लगे है और चावल खाने का मन होता है तो ब्राउन राइस खाइए। यह चावल आपके शरीर में वसा को नहीं बढ़ने देगा और आपकी चावल खाने की तमन्‍ना भी पूरी हो जाएगी। इसमें एनर्जी भी भरपूर मात्रा में होती है जिससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आती है। इसमें पाएं जाने वाले फाइबर्स की मदद से पेट की पाचन क्रिया भी सही रहती है और आप ज्‍यादा खाने की आदत से भी निजात पा जाते है।

3) अच्‍छा तेल युक्‍त

3) अच्‍छा तेल युक्‍त

आजकल आपने कई टीवी विज्ञापनों में देखा होगा कि रिफाइंड में भी ब्राउन राइस ऑयल मिलता है। जी हां, ब्राउन राइस में काफी अच्‍छी मात्रा में तेल होता है जो शरीर के लिए लाभदायक होता है। इसमें पाया जाने वाला तेल, शरीर में वसा को नहीं बढ़ाता है और कोलेस्‍ट्रॉल भी कम रखता है।

4) दिल के लिए बेहतरीन

4) दिल के लिए बेहतरीन

ब्राउन राइस एक प्रकार का अनाज होता है। इसके छिलके में कई ऐसे तत्‍व मौजूद होते है जो दिल को बेहतरीन बनाते है और आर्टियल प्‍लॉक को बनाते है। ये कोलेस्‍ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

5) एंटी - ऑक्‍सीडेंट

5) एंटी - ऑक्‍सीडेंट

कई शोधों के बाद, यह पता चला है कि ब्राउन राइस में एंटी - ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इसमें फाइटोन्‍यूट्रीन्‍यस होता है जिससे एक अन्‍न के सारे गुण होते है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

6) डायबटीज का डर नहीं

6) डायबटीज का डर नहीं

ब्राउन राइस में मैग्‍नीशियम काफी होता है जिसके कारण अगर सुगर मरीज भी इसका सेवन करते है तो उनको नुकसान नहीं होगा और न ही सुगर लेवल में इज़ाफा होगा। ब्राउन राइस में लगभग 300 एन्‍जाइम्‍स पाएं जाते है जो बॉडी में ग्‍लूकोज और इंसुलिन की मात्रा को बनाएं रखते है। इसमें कार्बोहाइड्रेट अच्‍छी मात्रा में होता है लेकिन सुगर के मरीज को इससे नुकसान नहीं पहुंचता है। अगर आप डायबटीज से पीडि़त है तो इसका सेवन आल्‍टरनेटिव कर सकते है।

7) हड्डियों के लिए अच्‍छा

7) हड्डियों के लिए अच्‍छा

ब्राउन राइस में मैग्‍नीशियम अच्‍छी मात्रा में होता है जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बनाएं रखता है और उसे सुचारू रूप से चलाने का काम करता है। इसी कारण, इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। मानव शरीर का दो तिहाई मैग्‍नीशियम उसकी हड्डियों में होता है।

8) बच्‍चों और युवाओं के विकास में सहायक

8) बच्‍चों और युवाओं के विकास में सहायक

ब्राउन राइस सेरेलेक हो या ब्राउन राइस, दोनों की बच्‍चों और युवाओं के विकास में सहायक होते है। ब्राउन राइस में फाइबर ज्‍यादा होने के कारण शरीर में ग्रोथ अच्‍छे से होती है। बच्‍चों के शरीर को विकास करने के लिए जिन भी पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है उनमें से अधिकतर ब्राउन राइस में पाएं जाते है। शोध के अनुसार, ब्राउन राइस में बच्‍चों के शरीर में बीमारी को रोकने वाले 50 प्रतिशत तत्‍व पाएं जाते है।

English summary

Health benefits of brown rice

Being fibre rich, brown rice tends to take longer to breakdown and require more energy to do so. Brown rice keeps your appetite in control for longer period of time, decreasing your chances of over acting.
Please Wait while comments are loading...