पुरूषों के लिए आलूबुखारा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

आलूबुखारा सबसे कलरफुल और स्‍वादिष्‍ट फल होता है। इसे ताजा या सुखाकर खाया जाता है। आलूबुखारा के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है। सूखे आलूबुखारा को प्रॉन्‍स के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते है और विटामिन सी, के, ए और ढ़ेर सारा फाइबर भी होता है। आलूबुखारा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट भी होता है, इसमें सुपरऑक्‍साइड अनियन रेडीकल होता है जिसे ऑक्‍सीजन रेडीकल के नाम से जाना जाता है, इसकी सहायता से शरीर से वसा घटाने में मदद मिलती है।

पूरी दुनिया में आलूबुखारा की 2000 से ज्‍यादा किस्‍में पैदा की जाती है। इसके सेवन से हाई ब्‍लड़ प्रेशर, स्‍ट्रोक रिस्‍क आदि कम हो जाता है, शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। इसके सेवन से पुरूषों का शरीर मजबूत होता है। आलूबुखारा के सेवन से पुरूषों को होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ निम्‍म प्रकार है : -

1) दिल को रखें सुरक्षित :

आलूबुखारा में ''विटामिन के'' होता है जिसके सेवन से दिल दुरूस्‍त रहता है। इसके सेवन से रक्‍त का थक्‍का नहीं जमता है और ब्‍लड़ प्रेशर भी मेंटेन रहता है। हार्ट रेट भी सही रहता है। आलूबुखारा में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे हार्ट अटैक आदि पड़ने का खतरा समाप्‍त हो जाता है।

2) कैंसर को रोकने में मदद :

आलूबुखारा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट और कई अन्‍य ऐसे पोषक तत्‍व होते है जिससे शरीर में कैंसर की कोशिकाएं एक्टिव नहीं होती है। आलूबुखारा में बीटा कारटोनेस होता है जो शरीर में होने वाले कैंसर को रोकता है। इसके सेवन से फेफड़ों और मुंह का कैंसर नहीं होता है।

3) आंखों और दृष्टि के लिए लाभप्रद :

विटामिन ए, आंखों और दृष्टि के लिए अच्‍छा माना जाता है। इसके सेवन से आंखों की मस्‍कस मेम्‍बरेंस सही स्‍वस्‍थ रहती है। इसमें महत्‍वपूर्ण पोषक फाइबर जिया एक्‍साथिन होता है जो आंखों के रेटिना को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से आंखें हानिकारक यूवी किरणों से भी बच जाती है।

4) पाचन क्रिया दुरूस्‍त बनाएं :

आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट की पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहती है। इसमें सॉरविटोल और ईसाटिन होती है जिससे पाचन क्रिया अच्‍छी तरह चलती है।

5) एंटी - ऑक्‍सीडेंट :

आलूबुखारा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होती है। इसमें पॉलीफोनिक एंटी - ऑक्‍सीडेंट जैसे - ल्‍यूटिन, क्राइप्‍टोएक्‍थिन और जिया एक्‍साथिन होते है जो हानिकारक ऑक्‍सीजन द्वारा उत्‍पादित फ्री रेडीकल्‍स को समाप्‍त कर देता है। इसके सेवन से बॉडी, आरओएस कम्‍पाउंड से बचती है जिससे कई बीमरियां नहीं होती है।

6) इम्‍यूनिटी को बढाएं :

आलूबुखारा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है और प्रतिरक्षक क्षमता को बढ़ाता है। जिन लोगों को सर्दी और जुकाम की समस्‍या ज्‍यादा रहती है, वह आलूबुखारा का सेवन करें, इससे विटामिन सी ज्‍यादा मात्रा में बॉडी में पहुंचेगा और उनकी इम्‍यूनिटी पॉवर स्‍ट्रॉग होगी।

7) कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करें :

आलूबुखारा में सल्‍यूबल फाइबर होता है जो शरीर में बढ़ने वाले कोलेस्‍ट्रॉल पर नियंत्रण बनाएं रखता है। इसके सेवन से आंत भी दुरूस्‍त रहती है। बाईल, लिवर में बनता है जो फैट को पचाता है, आलूबुखारा शरीर में बाईल की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे मोटापा घटता है और कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Plums health benefits for Men

Plums also contain different vitamin B complex compounds like niacin, vitamin B6 and phenolic acid compounds that break the carbohydrates, proteins and fats molecules and metabolize them.
Please Wait while comments are loading...