गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करने वाले आहार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

दिन की शुरुवात थकान से होकर, दोपहर नीरसता और सुस्ती से भर जाती है और रातें बिना किसी प्रबलता के खत्म हो जाती हैं। फिर भी, आप ऊर्जावान, कूल और ताजा रह कर अपने दिन को स्फूर्तिदायक बना सकते हैं जो कि आप वास्तव में चाहते हैं।

इसके लिए आपको केवल कुछ खाद्य पदार्थों तथा रस को पीने की आवश्यकता है जो ना केवल आपके शरीर को ठंड़ा रखेंगे, बल्कि साथ ही आपको स्वेदयुक्त और थकान से झल्लाहट भरी गर्मियों के दिनों एवं रातों से उबरने में मदद करेंगे। यहाँ गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में आपकी सहायता करने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है। शरीर में पानी की मात्रा बढाने वाले फल-सब्‍जियां

 1 पानी

1 पानी

गर्मियों में पानी से बेहतर मित्र और कोई नहीं हो सकता। आप जहां चाहें इसे पी सकते हैं, इससे खेल सकते हैं, इस में सांस ले सकते हैं तथा इसका उपभोग कर सकते हैं। निर्जलीकरण सुस्ती का सबसे बड़ा कारण है क्योंकि आप कम मात्रा में पानी पीते हैं जो आपकी कोशिकाओं को हाइड्रेटेड और भरा हुआ रखने के लिए काफी नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए

2 खीरा

2 खीरा

हालांकि, गर्मियों में आपकी प्यास बुझाने के लिए पानी सबसे जरूरी पदार्थ है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो निश्चित रुप से आपकी प्यास को बुझाएंगे तथा आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। खीरा एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ है, जिसमें लगभग 97 प्रतिशत पानी होता है, और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए इसका सलाद के रुप में सेवन करना अत्यंत सिफारिशदायक है। आप इसका सेवन खीरा समूती, सूप, जूस आदि जैसे विभिन्न रुपों में कर सकते हैं।

3 सलाद पत्ता

3 सलाद पत्ता

भले ही, यह फाइबर का एक बहुत स्वस्थ स्रोत ना हो, पर जब बात शरीर में पानी की मात्रा को पूर्ण करने की हो तो यह विशेष रुप से एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें खीरे जितना पानी होता है। आप बिना किसी घुटन के जितने मर्जी सलाद के पत्तों को खा सकते हैं क्योंकि ये आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर आपको प्रफुल्ल बना देंगे। इसके चमत्कार को देखने के लिए आप चाहें तो इसका सेवन अपने शानदार सैंड़विच में एक आधार परत के रुप में कर सकते हैं।

4 मूली

4 मूली

मूली पानी से समृद्ध है और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है तथा लंबे समय तक आपको हाइड्रेटेड रखते हुए रोगों से बचाने के लिए पर्याप्त है। ये सचमुच इतने रसीले हैं कि आपको कोलस्लॉ के लिए मेयो के टूकड़ों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इन्हें कच्चा ही खाया जा सकता है। आप चाहें इन्हें सलाद पत्ता, कटी हुई गाजर, कटे हुए मटर के साथ मिलाकर सलाद या सैंड़विच के रुप में खा सकते हैं।

5 टमाटर

5 टमाटर

टमाटर में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड तथा शरीर के पोषण को बनाए रखते हैं। इसके अलावा, टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आपके चेहरे की झुर्रियों तथा महीम रेखाओं को दूर रखने में एक अहम भूमिका निभाता है एवं आपकी त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाता है।

6 शिमला मिर्च

6 शिमला मिर्च

हां, शिलमा मिर्च भी एक अन्य सब्जी है जिसमे ढ़ेर सारा पानी होता है जो गर्मियों में आपकी प्यास को बुझाती है। हरी शिमला मिर्च में अपने दूसरे प्रकार जैसे कि लाल और पीली शिमला मिर्च से भी कई गुणा अधिक पानी होता है। ये पूर्व रात्रिभोजन और देर रात में नाश्ते के रुप में खाने के लिए बहुत अच्छी है और इन्हें किसी भी रुप में खाया जा सकता है।

7 फूलगोभी

7 फूलगोभी

भले ही इसका रंग थोड़ा सा फीका हो, लेकिन निश्चित रूप से आपको गर्मियों की उदासी से बाहर आने में मदद करेगा। फूलगोभी काफी शक्तिशाली है और 93 प्रतिशत पानी से भरी हुई है। इतना ही नहीं, फूलगोभी का फूल एक महान एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

8 तरबूज

8 तरबूज

गर्मियों में प्यास बुझाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बात की जाए तो कोई भी तरबूजे जैसे रसीले फल को नहीं भूल सकता। इसका रंग इतना आकर्षक है कि कोई भी दिन के किसी भी समय में इस रसीले फल को खाने के लिए स्वयं को रोक नहीं सकता। टमाटर की तरह, तरबूज में भी लाइकोपीन अधिक मात्रा में मौजूद है, जोकि कार्सिनोजन (कैंसर का एक कारण) से लड़ने के लिए पर्याप्त है।

9 पालक

9 पालक


हालांकि, सलाद पत्ते में पानी अधिक मात्रा में मौजूद होता है, लेकिनहाइड्रेटेड रहने के लिए पालक भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि सलाद पत्ता एक महंगी सब्जी हो सकती है और हाइड्रेटेड रहने के लिए हर कोई इसे खरीद ना पाए। पालक सस्ते दाम में मिल जाती है और आपके शरीर को पोषण तथा हाइड्रेटेड रखती है।

10 स्ट्रॉबेरी

10 स्ट्रॉबेरी

हालांकि, गर्मियों में भारतीय बाजार में स्ट्रॉबेरी को खोजना काफी मुश्किल है, अगर आप खोजने में कामियाब हो गए, तो फिर आप हाइड्रेटेड रहने के लिए किसी अन्य चीज की इच्छा नहीं करेंगे। इन में एक प्राकृतिक मिठास होती है और विशेष रुप से आपके शरीर को भीतर से पोषित करने में बहुत अच्छे हैं। हाइड्रेटेड और रोग मुक्त रहने के लिए हर दिन इनका सेवन अधिक मात्रा में करें।

11 ब्रोक्कोली

11 ब्रोक्कोली

ब्रोकोली बहुत कुरकुरी और हाइड्रेटिंग हैं तथा गर्मियों की प्यास को बुझाने के लिए पर्याप्त है। ब्रोक्कोली में पानी की मात्रा बहुत अधिक है एवं इसमें विटामिन ए और सी भी उच्च मात्रा में मौजूद हैं और यह शरीर में कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओं को भी बाहर निकाल में काफी प्रभावी है।

12 खरबूजा

12 खरबूजा

तरबूजे के बाद खरबूजा एक अत्यंत प्रभावशाली फल है जिसे आप बाजार में हर जगह देख सकते हैं। खरबूजे का एक चौथाई हिस्सा आपकी दैनिक विटामिन ए और सी की खपत को पूर्ण करता है और आपके आहार में केवल 50 कैलोरी को जोड़ता है।

English summary

12 Foods That Will Help You Stay Hydrated in the Summer

In summer you need to eat proper food which can hyrdrate your body. Here is the list of foods that will help you stay hydrated in the summer.
Please Wait while comments are loading...