कद्दू को प्‍यार से खाने के 9 कारण

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको पता है कि अमेरिका के पारंपरिक भोजन में कद्दू भी शामिल है? यहां तक कि वहां कद्दू को छोटा - छोटा काटकर सुखा लेते है और सर्दियों में उसे बनाते है। कद्दू के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है जिसके कारण हम सभी उसे खाना बहुत पसंद करते है।

MUST CLICK: कद्दू खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

कद्दू को पसंद करने के 9 कारण निम्‍म प्रकार हैं :

1) कद्दू में उच्‍च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

2) कद्दू में फाइबर भी काफी अच्‍छी मात्रा में होता है जो शरीर को मूव रहने के लिए ताकत देता है। एक कप कद्दू में तीन ग्राम फाइबर होता है।

9 Reasons to Love and Eat Pumpkin

3) कद्दू में स्थिति फाइबर से शरीर का वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है। रिर्सच में यह साबित हो चुका है कि जो लोग ज्‍यादा वजन वाले होते है, अगर वह कद्दू खाएं तो उन्‍हे लाभ मिलेगा।

4) इसका औरेंज कलर दर्शाता है कि बेटा कारोटिनी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन ए का एक प्रकार होता है जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और उसे मजबूत बनाता है।

5) कद्दू खाने से स्किन हीलिंग में आराम मिलती है, इससे सन बर्न में कमी आती है और चेहरा भी दमकता है।

6) इसमें पाया जाने वाला बेटा कारोटिनी कैंसर होने की संभावनाओं को कम कर देता है। ब्रेस्‍ट कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर, फेफडों का कैंसर और स्‍कीन कैंसर में इसके सेवन से आराम मिलता है।

7) वर्कआउट करने के बाद कद्दू, बॉडी में इलेक्‍ट्रोलाइट बैलेंस करता है। इसमें एक केले से ज्‍यादा पौटेशियम होता है। एक केले में 422 मिग्रा. पौटेशियम होता है जबकि कद्दू में 564 मिग्री. से ज्‍यादा पौटेशियम होता है।

8) कद्दू को खाने से सर्दी, जुकाम और फ्लू में राहत मिलती है। एक कप कद्दू में 11 मिग्रा. विटामिन सी होता है। इसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने के गुण भी काफी अच्‍छे होते है।

9) कद्दू में बेटा कारोटिनी पाया जाता है जो बॉडी में प्रतिरक्षा को बढाता है, उसे मजबूत बनाता है और एक अध्‍ययन से पता चला है कि इसके सेवन से एचआईवी से ग्रसित लोगों को भी काफी आराम मिलता है। संक्रमण का खतरा भी कद्दू के सेवन से घट जाता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

9 Reasons to Love and Eat Pumpkin

Native Americans included pumpkin in their traditional diet. They even dried it for use during the winter months when food was scarce. There are many reasons why this underrated superfood makes a great and healthy addition to your diet, too:
Please Wait while comments are loading...