मांसाहारी बनने के जानिये क्‍या हैं फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

दुनियाभर में ऐसे करोड़ों लोग हैं जो मांसाहारी भोजन को छूते तक नहीं और उन्‍हें खाने वालों से घृणा करते हैं। वहीं अन्‍य लोग ऐसे होते हैं जिन्‍हें अगर एक दिन भी मांस-मछली खाने को ना दिया जाए तो समझिये कि उनका जीना मुश्‍किल हो जाएगा। आज कल लोग मांसाहार को केवल इसलिये अपना रहे हैं क्‍योंकि उन्‍हें खाने से शरीर में शक्‍ति आती है और पोषण प्राप्‍त होता है। यह सबसे बड़ा फायदा है मांसाहारी बनने का। शाकाहारी और मांसाहारी में जन्‍मों जन्‍मों बहस चलती आ रही है कि कौन किससे बेहतर है! शाकाहारी बनने के साइड इफेक्ट्स

शाकाहारी भोजन में कुछ ऐसे पौष्‍टिक तत्‍वों की कमी होती है जो आपको केवल और केवल मांसाहारी भोजन से ही प्राप्‍त हो सकती है। डॉक्‍टरों का भी मानना है कि आप को सभी कुछ पोषण शाकाहारी भोजन में नहीं मिल सकता, इसलिये मांसाहार अपनाना आपके लिये फायदे का सौदा हो सकता है।

भोजन में विभिन्नता प्राप्‍त होती है

भोजन में विभिन्नता प्राप्‍त होती है

वह व्यक्ति जो नॉन वेज खाना खाता हो, वह हर ओर से फायदे में ही नजर आता है। उसे नॉन वेज के साथ- साथ शाकाहारी भोजन खाने का आनंद भी प्राप्त हो जाता है।

प्रोटीन पावर

प्रोटीन पावर

शरीर और दिमाग के लिये प्रोटीन का सेवन करना अति आवश्यक है। जब बात प्रोटीन के स्रोत की आती है तब केवल कुछ दालें और दूध का ही नाम याद आता है। चिकित्सीय रूप से पता चला है कि जानवरों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन पौधो से प्राप्त हुए प्रोटीन से कहीं ज्यादा अच्छा होता है।

ओमेगा 3

ओमेगा 3

ओमेगा 3 दिल के रोग से हमारा बचाव करता है। ओमेका 3 केवल सीफूड से मिलता है। नॉन वेजिटेरियन बनने का यह सबसे बडा फायदा है। रिसर्च कहता है कि ओमेगा 3 हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाता है।

इंसान माँस और सब्जियां दोनों पचा सकता है

इंसान माँस और सब्जियां दोनों पचा सकता है

शाकाहारी जानवरों के पाचनतंत्र केवल केवल सब्जियां ही पचा सकते है और मांसाहारी जानवरों के पाचनतंत्र केवल माँस पचाने में सक्षम है लेकिन इन्सान का पाचन तंत्र दोनों को पचा सकता है।

दिमाग तेज बनाए

दिमाग तेज बनाए

मछली खाने से दिमाग तेज बनता है। मछली में ओमेगा 3, प्रोटीन तथा विटामिन ए पाए जाते हैं, जो कि दिमाग को तेज बनाने में मददगार होते हैं। जिन बच्चों को बचपन से ही मछली खिलाई जाती है उनका दिमाग उन बच्चों के मुकाबले ज्यादा तेज होता है जो मछली नहीं खाते हैं।

दोनों में चल रही बहस

दोनों में चल रही बहस

इन दोनों की बहस हमेशा चलती रहेगी लेकिन फैक्ट की बात यह है कि नॉन वेजिटेरियन अपनी डाइट को संतुलित रख सकते हैं। ऐसा इसलिये क्योंकि वह मांस और हरी सब्जियों का सेवन आराम से कर सकते हैं।

English summary

Benefits Of Being A Non Vegetarian

A vegetarian diet does sound very promising with all the fresh fruits and vegetables available in a variety of colors. But the benefits of a non-vegetarian diet cannot be denied.
Please Wait while comments are loading...