ज्‍यादा नींबू के सेवन से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट

Posted By:
Subscribe to Boldsky

नींबू का प्रयोग ना केवल भारत में बल्‍कि पूरे विश्‍व में समान होता है। यह सिट्रस फल कई पोषक गुणों से भरा हुआ है। इसमें न तो कैलोरी होती है और न ही यह कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाता है। जब इसका अत्‍यधिक सेवन किया जाता है तो इसका कोई भयंकर प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता लेकिन अति हर चीज़ की बुरी मानी जाती है। इसलिये आज हम आपको कुछ ऐसे साइड इफेक्‍ट बताएंगे जो ज्‍यादा नींबू के सेवन से पैदा हो सकता है। ज्‍यादा नींबू के सेवन से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट

नींबू एक और खूबियां अनेक

Do lemons have any bad effect on health?

1. त्‍वचा पर नींबू लगा कर अगर धूप में निकला जाए तो सनबर्न हो सकता है, खासतौर पर उनके लिये जिनका रंग हल्‍का है। नींबू का रस किसी तेल के साथ मिक्‍स कर के लगाया जा सकता है।

2. ज्‍यादा नींबू पानी के सेवन से उसमें मौजूद एसिड दांतों के संपर्क में आने की वजह से टूथ इनेमल को खराब कर सकता है, जिससे दांत संवेदनशील हो सकते हैं। अगर आपको इसे पीना ही है तो नींबू पानी में एक स्‍ट्रॉ लगा कर पियें।

3. कभी कभी नींबू का खट्टा टेस्‍ट और एसिडिक फ्लेवर अल्‍सर , मुंह में कटे, होंठ या जीभ पर काफी तेजी से लगता है।

4. बहुत ज्‍यादा नींबू खाने से पेट में अल्‍सर और एसिडिक पेप्‍टिक बीमारी भी पैदा कर सकता है।

5. वे लोग जिन्‍हें किडनी या गॉल ब्‍लैडर की बीमारी है उन्‍हें नींबू के छिलके से बचना चाहिये क्‍योंकि इसमें एक तत्‍व होता है जो शरीर में जाने की वजह से कैल्‍शियम को शरीर में लगने से रोक सकता है।

6. कभी कभार दुकान वाले नींबू का चकाने के लिये उसके छिलके पर मोम का प्रयोग करते हैं, जिसमें बहुत सारे रसायन मिले होते हैं। इसेस आपको फूड एलर्जी पैदा हो सकती है।

7. बहुत ज्‍यारा नींबू पानी पीने से हार्टबन या फिर शरीर की कंडीशन खराब भी हो सकती है।

8. कुछ केस में यह भी देखा गया है कि जो लोग नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं उन्‍हें काफी ज्‍यादा पेशाब लगती है। इसलिये अगर आप अगली बार डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाएं, तो नींबू पानी पीना छोड़ दें।

English summary

Do lemons have any bad effect on health?

Lemon is one of the most widely used citrus fruits all around the world.There aren’t many side-effects when one consumes this fruit. But some of the cautionary measures and possible side effects are:
Please Wait while comments are loading...