वर्कआउट के लिए इन आहार से दें शरीर को ऊर्जा

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

हम वजन कम करने और खुद को मजबूत व फिट रखने के लिए वॉकिंग, वेट ट्रेनिंग, एरोबिक्स, फुटबाल, रनिंग आदि कई तरह के वर्कआउट करते हैं। पर इनमें से हर तरह के वर्कआउट के लिए अलग-अलग मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है।  पुरुषों के लिए क्यों अच्छा नहीं है बीफ?

आइए हम आपको कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, योगा, ताई ची, रनिंग और स्पोर्ट्स के लिए लेने वाले भोजन और वर्कआउट से पहले के स्नैक्स के बारे में बाताते हैं।

वर्कआउट से पहले स्नैक्स का महत्व

खाली पेट दौडऩे से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आपका शरीर सुचारू रूप से कार्य करे, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने वर्कआउट व स्पोर्ट्स के लिए सही भोजन सही अंतराल पर लें। इसलिए हर एक्सरसाइज की प्रकृति को समझना बेहद जरूरी है। तभी आप एक्सरसाइज से पहले, एक्सरसाइज के दौरान और एक्सरसाइज के बाद शरीर को ऊर्जा उपलब्ध करा पाएंगे।

कार्डियो वर्कआउट

कोर्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स, जुम्बा, स्पिनिंग आदि फैट को बर्न करने वाले एक्सरसाइज हैं। ये कार्डियो वेस्कुलर सिस्टम की मांग को बढ़ाता है, जिससे शरीर द्वारा ऑक्सीजन के इस्तेमाल की क्षमता बढ़ जाती है। कार्डियो एक्सरसाइज को खाली पेट ही करना चाहिए। ये एक्सरसाइज शरीर के फैट और कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल फ्यूल के रूप में करता है। अगर शरीर में कार्बोहाइड्रेट उपलब्ध रहेगा तो फैट कम बर्न होगा।

कार्डियो के लिए कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज सप्लाई करता है, जो कि शरीर का प्राथमिक फ्यूल होता है। यह फैट और प्रोटीन की तुलना में तेजी से पचता है। इसलिए कर्डियो एक्सरसाइज से पहले भोजन करने का कोई महत्व नहीं है। यही वजह है कि सुबह कार्डियो एक्सरसाइज करना ज्यादा असरदार होता है। पर इसका मतलब यह नहीं कि आप रात को भी कार्बोहाइड्रेट न लें। रात को अच्छे से खाना जरूरी होता है, ताकि सुबह एक्सरसाइज के दौरान आपका शरीर ऊर्जा के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल न करे।

कार्बोहाइड्रेट की कमी का असर

एक्सरसाइज शुरू करने के करीब 20-25 मिनट बाद ही शरीर फैट को बर्न करना शुरू करता है। अगर कोई पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट का त्याग कर दे तो शरीर प्रोटीन से ऊर्जा लेना शुरू कर देगा। ऐसे में आपका मसल कम होगा और फैट कम करने का आपका उद्देश्य पूरा नहीं हो पाएगा।

मैराथन धावक के लिए टिप्स

मैराथन धावक के लिए वर्कआउट से पहले पौष्टिक तत्व लेना बेहद जरूरी होता है। यह एक ऐसी कार्डियो एक्टिविटी है जिसमें लंबे समय तक बड़ी मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए ऐसे एक्टिविटी में फ्यूल के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की जरूरत होती है। लंबे समय तक कार्डियो करने से मसल भी कम होता है, जिसे केटाबोलिक स्टेट कहते हैं। इसलिए अत्याधिक इस्तेमाल में आए मसल के विकास और रिपेयर के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है।

कार्डियो के लिए वर्कआउट से पहले के स्नैक्स

मैराथन धावक को वर्कआउट से करीब 2 घंटे पहले भोजन करना चाहिए। इसके लिए ओट्स और कम फैट वाला दूध, नट्स के साथ अन्न व फलों का मिश्रण, गेहूं की रोटी के साथ फल, थोड़ा सा नट बटर, उबले हुए अंडे की सफेदी के साथ एक फल या एक पूरा अंडा ले सकते हैं।

कार्डियो के दौरान एनर्जी ड्रिंक से बचें

कार्डियो वर्कआउट के लिए जरूरी है कि आप सादा पानी पीते रहें। हमारे मसल में 60 प्रतिशत पानी होता है। ज्यादा पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। कभी स्पोर्ट्स ड्रिंक न पीएं, क्योंकि यह सुगर से भरा होता है। ज्यादा सुगर सिर्फ गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट में समस्या ही पैदा करेगा।


तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Energy Foods to Fuel Different Workouts

he following are lists of food and pre-workout snacks to energise you for cardio, weight training, yoga, tai chi, running and games or sports.
Please Wait while comments are loading...