हमेशा हैप्‍पी रहना है तो खाएं ये फूड

Subscribe to Boldsky

त्‍यौहारों का सीजन जा चुका है और इन दिनों बहुत सारा तला-भुना, स्‍पाइसी और ऑयली खाने के बाद आपका पेट जवाब दे चुका है और शरीर भी भारी-भारी लगता है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे खाद्य पदार्थो को खाया जाएं कि आपको बॉडी में फ्रेशनेस लगे और फील गुड फैक्‍टर आएं।

इस आर्टिकल में कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जो बॉडी को फिट बनाने में मददगार होते है। वैसे भी आपकी कोशिश हमेशा यही रहनी चाहिये कि आप अच्‍छे से अच्‍छा भोजन ग्रहण करें और शरीर के विषाक्‍त पदार्थो को बाहर करें। प्रसन्‍नचित कर देने वाले फूड्स निम्‍म प्रकार हैं :

फूड लेबल पढ़ने के बाद भी हम खा लेते हैं ये 5 चौंकाने वाली चीज़े

1) अंडा :

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स काफी ज्‍यादा मात्रा में होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने पर शरीर को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलता है और कई प्रकार की शारीरिक बीमारियां भी दूर हो जाती है।

2)स्‍ट्रॉबेरी :

स्‍वादिष्‍ट स्‍ट्रॉबेरी सिर्फ स्‍वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी अच्‍छी होती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते है जो दिल सम्‍बंधी लाभ, ब्‍लड़ सुगर आदि में भी बेहतर साबित होता है। इसके सेवन से कैंसर से लड़ने की क्षमता भी मिलती है।

3) केला :

केले में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही साथ इसमें फाइबर भी काफी ज्‍यादा पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है। कैंसर की समस्‍या होने पर भी केला लाभकारी साबित होता है।

4) कद्दू :

कद्दू कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, पौटेशियम और आयरन काफी ज्‍यादा पाया जाता है और विटामिन ए, सी, के और ई भी होता है। कद्दू में मैग्‍नीशियम, पौटेशियम और आयरन भी पाया जाता है। डिप्रेशन, प्रोटेस्‍ट समस्‍या, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या होने पर भी मरीज को कद्दू का सेवन करना चाहिये।

 

 

5) संतरा :

कई लोग जानते है कि संतरे में विटामिन सी काफी ज्‍यादा मात्रा में होता है। यह कोई साधारण फल नहीं है बल्कि इसके सेवन से अस्‍थमा, किडनी में होने वाले स्‍टोन, उच्‍च रक्‍तचाप और गठिया आदि की समस्‍या भी दूर हो जाती है। संतरे के सेवन से बॉडी का कोलेस्‍ट्रॉल भी घटता है।

6) ब्रोकली :

ब्रोकली में काफी ज्‍यादा मात्रा में पोषक तत्‍व होते है जिससे शरीर का ब्‍लड़ प्रेशर, डायबटीज, ऑस्टियोपोरोसिस आदि की समस्‍या भी दूर हो जाती है। वृद्ध लोगों को भूलने की समस्‍या होने पर भी ब्रोकली काफी फायदेमंद साबित होती है। पेट सम्‍बंधी समस्‍या होने पर भी ब्रोकली फायदेमंद होती है।

 

 

7) अखरोट :

अखरोट एक प्रकार का नट्स होता है जो देखने में दिमाग की संरचना की तरह लगता है। वास्‍तव में यह दिमाग के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से दिल, दिमाग और सोच भी अच्‍छी रहती है। नींद न आने की दिक्‍कत भी इससे दूर हो जाती है।

 

 

8) दही :

कभी-कभी बैक्‍टीरिया भी हेल्‍थ बना देते है ऐसा ही कुछ दही के केस में है। दही के सेवन से बॉडी को ठंडक मिलती है, कई प्रकार की शारीरिक समस्‍याएं भी दूर हो जाती है। हड्डियां भी दही के सेवन से मजबूत रहती है। पेट का कैंसर होने पर दही काफी आरामदायक होता है।

9) ग्रीन टी :

बॉडी को स्‍वस्‍थ रखना है तो साधारण चाय या मसाला चाय पीने से बेहतर है कि आप ग्रीन टी दिन में दो बार लें। इसे पीने से इम्‍यून सिस्‍टम दुरूस्‍त हो जाता है और कैंसर, डायबटीज, हार्ट डिसीज आदि दूर होने में मदद मिलती है। ग्रीन टी पीने से चेहरे पर पड़ने वाले दाने भी दूर हो जाते है।

 

 

10) पालक :

पालक कई पोषक तत्‍वों से भरपूर साग है जिसमें आयरन काफी ज्‍यादा होता है। अगर पालक का सूप प्रतिदिन पिया जाएं तो खून की कमी आसानी से दूर हो जाती है और शरीर में कई पोषक तत्‍व और विटामिन भी पहुंच जाते है। यह साग कई प्रकार के रोगों को भी दूर करता है।

11) दलिया :

अगर आपका कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ज्‍यादा है और हार्ट की कोई भी प्रॉब्लम है तो दलिया का नियमित सेवन आपकी जिन्‍दगी को स्‍वस्‍थ बना सकता है। इसको खाने से ब्‍लड़ सुगर नियंत्रित रहती है, ब्‍लड़ प्रेशर भी सामान्‍य रहता है और पाचन क्रिया भी सही रहती है। कैंसर के दौरान फाइट करने पर भी दलिसा लाभकारी होता है और वजन घटाने के लिए भी दलिया काफी फायदेमंद होता है।

12) फ्लैक्‍सीड

: फ्लैक्‍सीड में फाइबर, ओमेगा 3 काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह एक प्राकृतिक स्‍त्रोत है। इसके सेवन से बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल घटता है और डायबटीज भी कम होती है।

 

 

13) गेंहू के छोटे पौधे :

अगर शरीर में खून की मात्रा कम है तो गेंहू के दानों को गमले में बो दें और छोटे-छोटे पौधों को पीसकर खाएं, इससे एनीमिया की समस्‍या दूर होती है। इसके सेवन से इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है और घाव आदि भी सही हो जाते है। खून भी इसको पीने से साफ हो जाता है और पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त हो जाता है।

 

 

14) सॉल्‍मन :

सॉल्‍मन में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है जो एक प्रकार का सुपरफूड होता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियां का खतरा घटता है और कैंसर का रिस्‍क भी कम होता है। जोड़ों का दर्द कम करने, मूड को सही करने और आंखों की समस्‍या होने पर भी सॉल्‍मन कारगर साबित होता है।

15) टमाटर :

टमाटर में लाइकोपेने के कारण उसका रंग लाल होता है, यह एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो प्राकृतिक रूप से शरीर में नहीं पाया जाता है और टमाटर से मिलता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियां और कैंसर की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

 

 

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, March 29, 2014, 10:03 [IST]
English summary

foods that make you radiant

The festive season is over and so should be the over-indulging in sweets, fried food and snacks. This is the perfect time to recharge your body and detoxify it. Try to include these foods in your diet and find out the difference that makes in your body and soul.
Please Wait while comments are loading...