आलूबुखारा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको पता है कि यूरोपियन ड्राईड प्‍लम्‍स को भी प्रूंस यानि आलूबुखारा के नाम से जाना जाता है, यह थोड़ा सख्‍त दिखता है लेकिन खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। प्रून में कई पोषक तत्‍व, मिनरल और विटामिन होते है। इसमें विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में होते है। आलूबुखारा में पौटेशियम भी काफी ज्‍यादा होता है।

SEE THIS ALSO: पुरूषों के लिए आलूबुखारा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

आलूबुखारा काफी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभदायक होता है। आप इसे कच्‍चा खा सकते है या इसका जूस भी पी सकते है। इससे कई प्रकार की अच्‍छी डिशेज भी बनती हैं। इनका ज्‍यादातर इस्‍तेमाल डेजर्ट और स्‍वीट्स में किया जा सकता है।

Health Benefits Of Prunes


आलूबुखारा के निम्‍मलिखित स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते है :

1) आलुबुखारा को छिलना : आलूबुखारा में काफी ज्‍यादा मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है और शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता में इज़ाफा करता है। इसमें कई कैमिकल भी होते है जो शरीर में ब्रेन को काफी तेज बनाता है। ये फैट लेयर को भी प्रोटेक्‍ट करता है। कई बार शरीर की फैट लेयर अवांछनीय रेडिकल्‍स और टॉक्सिन से डेमेज हो जाती है लेकिन आलूबुखारा खाने से ऐसा नहीं होता है। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलने में मदद करता है।

2) सुगर कंट्रोलर : खाना खाने से पहले या खाना खाने के बाद आलूबुखारा को आराम से खाया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में सुगर की मात्रा में बढोत्‍तरी नहीं होती है और ब्‍लड़ सुगर भी नियंत्रित रहता है। डायबटीज से ग्रसित मरीज भी इसे आसानी से खा सकते है। शरीर में सुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह सबसे अच्‍छा होता है।

3) वजन नियंत्रित करना : जो लोग वजन कम करना चाहते है या डायटिंग पर है वह वजन कम करने के लिए आलूबुखारा का सेवन कर सकते है। इसके सेवन से फैट नहीं बढ़ता है और शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। इसको खाने से हर समय मंचिग की आदत भी कम हो जाती है।

4) आंतों को राहत दें : आलूबुखारा खाने से पेट सम्‍बंधी समस्‍याएं कम होती है और पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होते है जिससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। इसमें फ्रैंडली बैक्‍टीरिया होते है जो शरीर की पाचन क्रिया को लाभ प्रदान करते है। इसके सेवन से पेट में भारीपन नहीं होता है और आंतों को भी आराम मिलता है।

5) दिल के लिए लाभदायक : आलुबुखारा, दिल के लिए काफी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। इसको खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित हो जाता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके सेवन से हार्टअटैक या हार्टस्‍ट्रोक्‍स आने का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें ओमेगा 3 भी भरपूर मात्रा में होता है जो दिल को हेल्‍दी बनाता है।

6) मिनरल अव्‍जॉर्ब्‍शन : हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में पता चला है कि आलूबुखारा के सेवन से शरीर में मिनरल ज्‍यादा मात्रा में शोषित होते है और शरीर को ज्‍यादा एनर्जी मिलती है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Health Benefits Of Prunes

This article is about the health benefits of prunes. The following are a few health benefits of prunes which make it the healthiest among all dried fruits.
Please Wait while comments are loading...