शरीर में लचीलापन लाने के 9 तरीक़े

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

जैसे जैसे हम औद्योगीकरण की तरफ बढ़ रहें हैं वैसे ही हम ज्यादातर मशीनों के ऊपर निर्भर होते जा रहे हैं। घंटों एक जगह बैठ कर काम करना, कुछ भी खा लेना और इतना व्यस्त हो जाना कि अपने लिए भी समय ना निकाल पाना। और इसका नतीजा ढेर सारी बिमारिओं को न्योता देना, जिससे आगे चल कर शरीर में दर्द होना। फिर इस दर्द से बचने के लिये दवाइयों का सहारा लेना। सूर्य नमस्‍कार करने के 12 फायदे

इसलिए इन सब तकलीफों से बचने के लिए आपको अपने लिए समय निकल कर थोड़ा व्यायाम करना होगा। और अपने शरीर को इतना लचीला बनाना होगा जिससे ये सारी बीमारियां आपसे दूर रहें। तो आईये जाने कुछ ऐसे ही तरीके।

वॉर्म अप

वॉर्म अप

सुबह उठ कर सबसे पहले थोड़ा वार्मअप कर लें जिससे मासपेशियां रिलैक्‍स हो जाएं। और आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

जोड़ों का व्यायाम करें

जोड़ों का व्यायाम करें

आप हमेशा अपने पैरों पर चलते रहें, और आपके पैर मजबूत बने रहें इसके लिए आपको अपने पैरों से व्यायाम जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपने पैरों को गोल गोल घुमाए इससे आपके घुटने मजबूत होंगे।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग

व्यायाम के बाद यह बहुत जरुरी है कि आप शरीर को अच्छे से स्ट्रेच करें। इससे शरीर में लचीलापन बना रहता है, और मांसपेशियों को भी आराम मिलती है।

लंबे समय तक स्ट्रेचिंग करें

लंबे समय तक स्ट्रेचिंग करें

लंबे समय तक खिंचाव मांसपेशियों में लचीलापन। और आपके शरीर को लम्बे व्यायाम के बाद आराम मिलता है।

सुबह उठ कर स्ट्रेचिंग करे

सुबह उठ कर स्ट्रेचिंग करे

सुबह स्ट्रेचिंग करने से शरीर में लचीलापन बढ़ता है। साथ ही जो मांसपेशियाँ ज्यादा सख्त होगयी हैं उनमें लचीलापन बढ़ता है।

खूब पानी पियें

खूब पानी पियें

हम सब जानते हैं, कि पानी हमारे लिए कितना जरुरी है। पानी को लचीला बनाने में बहुत मदद करता है। इससे हमारा ब्लोड्ड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

सोने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करें

सोने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करें

सोने से पहले 5 से 8 मिनट तक शरीर को स्ट्रेच करने से शरीर लचीला होता है।

एक साथी के साथ व्यायाम करें

एक साथी के साथ व्यायाम करें

किसी किसी का शरीर इतना लचीला नहीं होता कि वह खुद अपने शरीर को स्ट्रेच कर सके। इसके लिए आप किसी और की मदद भी ले सकते हैं।

योग और एरोबिक्स

योग और एरोबिक्स

योग सालों से हमे कई सारी बिमारियों से बचाता आरहा है। योग से हमारा शरीर इतना मजबूत और लचीला होजाता है जिसकी आप कल्पना भी सकते हैं। और एरोबिक्स करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है।

English summary

Highly Effective Ways To Improve Your Flexibility

It must be noted that flexibility contributes not just to improving bone and muscle health, it also plays a crucial role in regulating blood flow and maintaining blood sugar levels. Let us go ahead and look at these proven ways to improve your flexibility.
Please Wait while comments are loading...