गर्मियों के ऐसे फल जो वजन कम करने में मदद करेगें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मियों का मौसम आ चुका है और साथ में आ गए हैं रंग-बिरंग और रसीले फल। इनमें से ऐसे कई सारे फल हैं जो, आपके बढे़ हुए वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। गर्मियों में वजन घटाना अन्‍य मौसमों के मुकाबले ज्‍यादा आसान होता है क्‍योंकि इस दौदार आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है।

इन गर्मियों के फलों में बहुत ज्‍यादा विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपको एनर्जी प्रदान करेगें कि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा वर्कआउट करें। यह सबसे बेस्‍ट मौसम है जिसमें आप अपने दिन की शुरुआत ताजे फलों के मिल्‍कशेक और जूस पी कर सकते हैं। यहां पर कुछ टेस्‍टी और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फल दिये जा रहे हैं जो आपका वजन कम करने में मदद करेगें। आम खाने के लाजवाब फायदे

 स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी

इस फल में बहुत सारा विटामिन सी , पोटैशियम, फोलेट और फाइबर होता है, जो कि आपका पेट भी भरेगी और कैलोरी भी नहीं बढने देगी।

संतरे

संतरे

संतरे में केवल 80 कैलोरी होती है जिसको पीने से पेट भर जाता है। यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट भी रखता है।

रसभरी

रसभरी

रसभरी में अन्य फलों के मुकाबले बहुत सारा फाइबर होता है। इसमें 64 कैलोरी होती है जिसके साथ विटामिन सी, विटामिन के, मैगनीज आदि होता है जो कि वजन कम करने में मदद मिलती है।

आडू

आडू

अगर आप कड़ी डाइट पर हैं, तो आपको यह फाइबर से भरा आडू बहुत अच्छा है। इसमें 60 कैलोरी पार्इ जाती है जो कि वेट लास करने में मदद करेगें।

तरबूज

तरबूज

तरबूज में 96 प्रतिशत पानी होता है, जिसे खाने से आपका पेट भी भरता है और वेट भी नहीं बढता।

आम

आम

माना जाता है कि आम में बहुत कैलोरी होती है, लेकिन ऐसा नहीं होता। आम को खााने से ब्लड़ शुगर नहीं बढता और ना ही मोटापा तथा मधुमेह नहीं होता।

अंगूर

अंगूर

अंगूर में बहुत सारा फाइबर होता है, इसलिये अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं, तो अंगूर का सेवन करें।

Story first published: Saturday, March 15, 2014, 14:03 [IST]
English summary

Summer Fruits To Help You Lose Weight

Here are some of the yummiest summer fruits to help you lose weight. Take a look and make sure that they are a major part of your daily meal.
Please Wait while comments are loading...