चाइनीज फूड के बारे में ऐसी बातें जो आपको पता ही नहीं थी

Subscribe to Boldsky

आजकल हर कोई चाइनीज फूड का दीवाना होता है किसी से चाइनीज फूड के बारे में पूछिए तो चाउमीन का नाम वह सबसे पहले लेगा। लोग चाइनीज फूड को पसंद काफी करते है लेकिन उसके बारे में ज्‍यादा जानते नहीं है। हम सभी चाइनीज फूड और उसके हेल्‍थ मीटर के बारे में कुछ भी नहीं जानते है। इसलिए, अगली बार आप जब भी चाइनीज रेस्‍टोरेंट में चॉपस्टिक उठाएं, उससे पहले चाइनीज फूड के बारे में इन बातों को जरूर जान लें।

CLICK: हेल्‍थ प्रोडक्‍ट पर पाएं 60% की भारी छूट!

लो-कैलोरी लौबस्‍टर सॉस: अगर आप अगली बार चाइनीज रेस्‍टोरेंट में जाएं और कम कैलोरी वाला कुछ खाना चाहें तो लोबेसटर यानि केकड़ा सॉस लें। यह स्‍वाद में बहुत खास होता है। इसके एक कप में 50 कैलोरी होती है। इसमें डेंस सुगर नहीं होता है।

Things To Know About Chinese Food

एडामामी, कम कैलोरी वाली नहीं होती है: अगर आप कुछ लाइट फूड खाना चाहते है तो एडामामी का ऑर्डर देने से पहले उनसे पहले पूछ लें कि वह इसे किसमें पकाने जा रहे हैं, अगर वह इसे पानी में बना रहे हैं तो आप खा सकते हैं वरना तेल में सेकनें पर इसमें ऑयल की मात्रा बहुत ज्‍यादा हो जाती है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही नहीं होगा।   MORE: चाइनीज डिश खाइये पर जरा संभल कर


झींगा चिप्‍स हमेशा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं होता है: वैसे तो कई लोगों का मानना है झींगा बहुत लाभकारी होता है और इसके चिप्‍स लाजबाव होते हैं। लेकिन ऐसा कतई नहीं है। कई बार झीगें के चिप्‍स को इस प्रकार बनाया जाता है कि उनकी कैलोरी बहुत ज्‍यादा हो जाती है। इसके एक पैकेट में 200 कैलोरी और 14 ग्राम फैट होता है। इसे आपको सिर्फ स्‍नैक टाइम में ही लेना चाहिए, वह भी बहुत कम मात्रा में।

सब्जियां भी कसौटी पर नहीं उतरती: अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन वेजीटेबल खाकर आप सेफ साइड में हैं तो भी गलत हैं। अगर सब्‍जी को डीप फ्राई किया जाता है तो वह भी ऑयल से भर जाती है और उनमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्‍यादा हो जाती है। सब्जियों को कम ऑयल में पकाएं या पानी में उबला हुआ लें। इससे वो ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होती हैं।

Things To Know About Chinese Food

स्‍टम्‍पड डम्‍पलिंग की कैलोरी ग्रहण करने की सीमा नहीं होती: भाप में पका हुआ भोजन कैलोरी की मात्रा को काफी हद तक कम कर देता है। अगर कोई भोजन भाप में पका हुआ है तो उसकी कैलोरी तले हुए ही अपेक्षा कम से कम 55 कैलोरी कम होगी। इससे आपको अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य बनाएं रखने में काफी मदद मिलेगी। 

एक प्‍लेट दो लोगों के लिए पर्याप्‍त होती है: एक थाई या चाइनीज प्‍लेट में इतना अधिक मात्रा में फूड होता है कि उसे दो से तीन लोग आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसलिए खाना ऑर्डर करने से पहले अंदाजा लगा लें कि आप सभी को कितनी भूख है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, November 17, 2014, 10:29 [IST]
English summary

Things To Know About Chinese Food

Before you pick the chopsticks on your next trip to a Chinese restaurant, read this anatomy of common Chinese foods.
Please Wait while comments are loading...