पुरूषों के लिए खराब नाश्‍ते

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

नाश्‍ते के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी होता है कि आपको नाश्‍ते में क्‍या - क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। किस उम्र के लोगों को नाश्‍ते में क्‍या लेना चाहिए, नाश्‍ते और लंच में कितना गैप होना चाहिए आदि। आप लंच और डिनर को चार से छ: घंटे के अंतराल पर कर लेते है लेकिन नाश्‍ता, सारी रात सोने के बाद लेते है जब आपका पेट पिछले 7 से 8 घंटे से खाली होता है। इसलिए, जरूरी होता है कि नाश्‍ता ऐसा किया जाएं जो शरीर को लाभ दे और दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करें। नाश्‍ता, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होना चाहिए।

पुरूषों को अपने नाश्‍ते का विशेष ख्‍याल रखना चाहिए, क्‍योंकि उन्‍हे सारा दिन काम करना होता है। लेकिन पुरूष अक्‍सर अपने नाश्‍ते पर ध्‍यान नहीं देते है और वीक होते चले जाते है। इस आर्टिकल में पुरूषों के लिए खराब नाश्‍ते के बारे में बताया जा रहा है : -

पैनकेक विध सीरप

पैनकेक विध सीरप

पैनकेक विद सीरप बहुत टेस्‍टी लगता है लेकिन यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है और इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसमें जीरो फाइबर और हाई कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान नहीं करता है।

शुगर से भरा हुआ सेरेल्‍स या र्फाफ्लेक्‍स

शुगर से भरा हुआ सेरेल्‍स या र्फाफ्लेक्‍स

कॉरपेारेट मार्केटिंग में सुगरी और कलर्ड सेरेल्‍स को ऐसे दिखाया जाता है कि हर किसी को खाने का मन करने लगे लेकिन वास्‍तव में यह बहुत नुकसानदायक होता है। यह देखने में आकर्षक लगता है लेकिन इसे खाने से शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती है।

प्रॉसेस्‍ड मीट

प्रॉसेस्‍ड मीट

नाश्‍ते में मीट खाना स्‍वास्‍थ के लिए अच्‍छा होता है लेकिन बेकॉन, सॉसेज और हेम को नाश्‍ते में खाना नुकसानदायक हो सकता है। इसमें उच्‍च मात्रा में नाइट्रेट होता है जो शरीर में कैंसर होने का मुख्‍य कारण बन सकता है। इसलिए, नाश्‍ते में इन्‍हे खाने से बचें। कुछ हेल्‍दी और फ्रेश चीज खाएं।

फ्राइड ऑप्‍शन

फ्राइड ऑप्‍शन

नाश्‍ते पूरे दिन का सबसे भोजन होता है। इसे भारी, सुपाच्‍य और कम वसा वाला लें। फ्राइड फिश, राइस सर पूरी आदि खाने बचें। समोसा या भटूरे भी नाश्‍ते में न खाएं। इससे बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल बहुत बढ़ता है।

मिठाई

मिठाई

भारत के कुछ हिस्‍सों जैसे - बंगाल आदि में नाश्‍ते के दौरान मिठाई खाने का बहुत प्रचलन है। ऐसा करने से बॉडी अनफिट हो जाती है। इससे बेहतर होगा कि आप नाश्‍ते में नट्स खाएं।

बड़ा पाव

बड़ा पाव

बड़ा पाव, पिज्‍जा, समोसा जैसे फूड नाश्‍ते के दौरान कतई न खाएं। इसे खाने से आपके शरीर में एनर्जी कम और फैट बहुत ज्‍यादा हो जाएगा।

Story first published: Monday, January 20, 2014, 18:00 [IST]
English summary

Worst Breakfast Options For Men

Skipping your breakfast for whatever the reason is sinful act against your body. It is a misconception that skipping breakfast meal aids in weight loss. Breakfast made of polished rice is one such food to avoid which makes you want to eat endlessly till your lunch.
Please Wait while comments are loading...