दिल, दिमाग और त्‍वचा को खूबसूरत बनाए राइस ब्रैन ऑयल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मार्केट में राइस ब्रैन ऑयल एक सेहतमंद तेल के रूप में पहचान बना रहा है। यह तेल चावल की भूसी से तैयार किया जाता है। यह चावल के अंदर के छिलकों से निकाला गया तेल होता है।

FREE COUPON SALE: Kids, Baby Products & Toys up to 50% Off Hurry!

हमारे घरों में तेल का प्रयोग खाना पकाने में काफी हद तक किया जाता है। हम भारतीय तेल और घी से कभी इंकार नहीं कर सकते इसलिये अच्‍छा है कि अपनी डाइट में एक सेहतमंद तेल जोड़ा जाए। राइस ब्रैन ऑयल इस मामले में काफी अच्‍छा साबित हो सकता है।

इसके गुणों के कारण बहुत से एशियाई देशों में इसका प्रयोग कुकिंग ऑयल के तौर पर किया जाने लगा है। राइस ब्रान ऑयल में अन्य तेलों की अपेक्षा सबसे अधिक संतुलित फैटी एसिड कंपोजिशन पाया जाता है।

READ: आपके दिल के लिये अच्‍छे हैं ये 7 तेल

आज कल तेल के इतने सारे ब्रांड मौजूद हैं, जिनमें से यह अंदाजा लगाना कि कौन सा तेल स्‍वास्‍थ्‍य के लिये पूरी तरह से सेहतमंद होगा, कहना ज़रा मुश्‍किल है। लेकिन आप चाहें तो राइस ब्रैन तेल पर पूरा भरोसा कर सकते हैं। आइये जानते हैं राइस ब्रैन ऑयल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

राइस ब्रान तेल में पॉलीअनसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

2. हृदय रोग से दूर रखे

2. हृदय रोग से दूर रखे

इस तेल में ओरिजेनॉन नामक पदार्थ मिला हुआ है जो कि ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड क्‍लॉटिंग होने से रोकता है।

3. कैंसर से बचाए

3. कैंसर से बचाए

इस तेल में टोकोफेरोल्स एंड टॉकटरिनोल्स नामक पदार्थ हेाते हैं जो कि विरोधी प्रकृति के होते हैं। यह फ्री रैडिकल्‍स से होने वाले कैंसर से प्रभावी तरीके से लड़ते हैं।

4. त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए

4. त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए

यह झुर्रियों को मिटा कर उम्र को कम दिखाने मे सहायक है। यह सूरज से होने वाली समस्‍या को दूर करता है और स्‍किन को टोन बनाता है। यह एक्‍जिमा रोग को भी ठीक करने में सहायक है।

5. इम्युनिटी बढाए

5. इम्युनिटी बढाए

यह एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा हुआ तेल है जो कि शरीर की इम्‍युनिटी को बढाता है। जब आप इसे अपनी डाइट का अहम हिस्‍सा बना लेते हैं तब यह तेल फ्री रैडिकलस से लडता है और कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता शरीर में बढाता है।

6. एंडोक्राइन सिस्‍टम सुधारे

6. एंडोक्राइन सिस्‍टम सुधारे

इस तेल में ढेर सा विटामिन ई होता है। विटामिन शरीर में एंडोक्राइन सिस्‍टम को सुधार कर हार्मोन को दुरुस्‍त करने में मदद करता है।

7. रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा दिलाए

7. रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा दिलाए

रजोनिवृत्ति के समय महिलाओं में हॉट फ्लैश की शिकायत दर्ज की जाती है। यह तेल उन्‍हें इस लक्षण से काफी हद तक निजात दिलाता है।

8. हेयर ग्रोथ के लिये

8. हेयर ग्रोथ के लिये

इस तेल में फेरुलिक एसिड और ईस्‍टर्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिये जिम्‍मेदार हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 होते हैं, जो कि बालों को सफेद होने से बचाते हैं और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करते हैं।

9. मोटापा घटाए

9. मोटापा घटाए

इसमें बिल्‍कुल भी ट्रांस फैटी एसिड और कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता। अगर आप मोटापा घटाने की सोंच रही हैं तो, इस तेल में खाना पकाएं। इसमें मोटापा बढाने वाला फैट नहीं होता पर हां, इसमे जरुरी फैट होता है,जो हमारे शरीर के लिये आवश्‍यक है।

10. लिवर के लिये लाभदायक

10. लिवर के लिये लाभदायक


इसमें जरुरी पदार्थ और गुण हैं जो कि लिवर के कार्य को बढाते हैं।

English summary

10 Amazing Benefits Of Rice Bran Oil

Research has shown that rice bran oil has many health benefits when compared to other cooking oils. If you have not already made the switch to rice bran oil in your kitchen, it is time to do so now!
Please Wait while comments are loading...