देसी वियाग्रा मूसली के इन फायदों को पढ़ कर हैरान रह जाएंगे आप

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सफेद मूसली एक शक्‍तिवर्धक जड़ी बूटी है जो कि ज्‍यादातर यौन क्षमता को बढ़ाने के लिये प्रयोग की जाती है। मगर ऐसा नहीं है कि इसका केवल एक ही काम हो, यह अन्‍य औषधीय गुणों से भी भरी हुई होती है। विश्‍व बाजार में इसकी बहुत मांग बढ़ी है। ताजा सफेद मूसली करीब १५०० से दो हजार रुपए किलो तक बिकती है।

READ: हर तरह की बीमारी के लिये गुणकारी है शिलाजीत

आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा में इसका प्रयोग भरपूर होता है। मूसली में फिनोल, फ्रंक्‍टैंस, स्‍टेरायडल सैपोनिन्‍स, एसिटीलेटेड मननांस और प्रोटीन जैसे रासायनिक यौगिक होते हैं। अगर सफेद मूसली सुखा कर इसका चूर्ण दूध के साथ खाया जाए तो एक महीने के अंदर ही फायदा दिखना शुरु हो जाता है।

यह शरीर की थकान मिटा कर ताकत बढ़ाने के लिये भी फायदेमंद है। यही नहीं यह पेशाब में जलन, गठिया, कैंसर, मधुमेह, एंटी-एजिंग दवा, स्‍तनपान करवाने वाली माताओं में ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के लिये और यहां तक कि बॉडी बिल्‍डिंग सप्‍पलीमेंट के रूप में भी प्रयोग की जाती है।

यह कैसे काम करती है?

यह कैसे काम करती है?

सफेद मूसली में ऐसे रसायन होते हैं जो शरीर पर असर करते हैं। रिसर्च दृारा पता किया है कि मूसली में एंटी-इन्फ्लैमटोरी जैसे गुण हैं जो यौन क्षमता को बढा सकती है। आइये जानते हैं सफेद मूसली के अन्‍य फायदों के बारे में -

पेशाब में जलन

पेशाब में जलन

सफेद मूसली की जड़ों के चूर्ण के साथ इलायची मिला कर दूध उबाल कर रोगी को दिन में दो बार पीने को दें।

पथरी

पथरी

इंद्रायण की सूखी जड़ का चूर्ण और सफेद मूसली की जड़ों का चूर्ण बनाएं। फिर रोज सुबह मरीज़ को एक गिलास पानी में इन दोनों चूर्णों की एक एक ग्राम खुराख मिला कर सात दिनों तक पिलाएं। इसेस पथरी गल कर बाहर निकल जाएगी।

बदन दर्द और थकान

बदन दर्द और थकान

सफेद मूसली की जड़ों का चूर्ण बना कर रोजाना सेवन करें, इससे शरीर में शक्‍ति आएगी और आपका मूड भी अच्‍छा बनेगा। यह शरीर में खून के संचालन को तेज करती है जिससे शरीर एक्‍टिव बना रहता है।

टेस्टोस्टेरोन लेवल बढाए

टेस्टोस्टेरोन लेवल बढाए

टेस्‍टोस्‍टेरान एक मेल हार्मोन होता है जो सेक्‍स क्षमता से संबन्‍धित होता है। मूसली टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल को बढ़ा कर यौन इच्‍छा की कमी को पूरी करती है।

महिलाओं के लिये

महिलाओं के लिये

यह महिलाओं में यौन इच्‍छा में आई कमी को भी बढ़ाता है और योनि का सूखापन भी खतम करता है।

बांझपन

बांझपन

बांझपन के लिये यह बहुत अच्‍छा है क्‍योंकि इससे स्‍पर्म काउंट, वीर्य की मात्रा बढ़ती है और बांझपन दूर होता है।

Story first published: Tuesday, December 15, 2015, 15:16 [IST]
English summary

कामोत्तेजना बढ़ाने के साथ और भी कई फायदे हैं मूसली के

Safed musli is a rare herb from India. It has aphrodisiac agent which improves sexual performance. It is used in traditional systems of medicine including Ayurveda, Unani, and homeopathy.
Please Wait while comments are loading...