क्‍या दही खाने से ठीक हो सकती है एसिडिटी?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एसिडिटी एक आम समस्‍या है जो जीवन में किसी ना किसी को एक बार जरुर होती है। एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (GERD) के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में इसे अम्ल पित्त कहते हैं। आपमें से कई लोग जानते होंगे कि दही खाने से एसिडिटी और जलन काफी हद तक शांत हो जाती है। चलिये जानते हैं यह बात कहां तक सच साबित होती है?

एसिडिटी के लिये आजमाएं घरेलू उपचार

Can curd help treat acidity?

अगर सरल भाषा में बात की जाए तो एसिडिटी की समस्‍या तब पैदा होती है जब पेट में खाना पचाने वाला अम्‍ल जरुरत से ज्‍यादा बनने लगे और रोगी के सीने या छाती में जलन पैदा करें। अगर आपको भी एसिडिटी की गंभीर समस्‍या है तो मसालेदार और भारी भोजन खाने से बचें क्‍योंकि यह एसिडिटी को और भी ज्‍यादा बढ़ावा देता है। एसिडिटी का कारण और निवारण?

दही एक डेयरी प्रोडक्‍ट है जो कि दूध को जमा कर बनाई जाती है। दूध में काफी मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है, जो कि एसिड बनने से रोकता है और एक दवा के रूप में काम करता है। दही में मौजूद अन्य पोषक तत्व आसानी से पच जाते हैं। साथ ही दही खाए गए अन्‍य खाद्य पदार्थों के पोषक तत्‍वों को भी अवशोषित करने में सहायक होती है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। दही में प्रोबायोटिक होता है, जो खाने पचाने में मदद करता है और एसिडिटी नहीं होने देता। इसलिये अपने भोजन में दुपहर के समय दही को जरुर शामिल करें।

English summary

Can curd help treat acidity?

Acidity is a common problem that affects everyone at some point in life. And many of you must have heard that curd is a good solution for dealing with recurring bouts of acidity and heart burn. Let’s find out if actually holds any truth.
Please Wait while comments are loading...