मांस खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा : पेटा

Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| पशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) का कहना है कि धूम्रपान की तरह मांस खाना लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों तथा कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। लोगों में जागरूकता फैलाने के तहत संगठन ने यहां एक सूचना पट्ट लगाया, जिसमें एक बच्चा सिगार पीते हुए दिखाया गया है।

इसके नीचे लिखा है, 'आप अपने बच्चे को कभी सिगरेट पीता नहीं देखना चाहेंगे' और धूम्रपान की ही तरह मांस खाना भी हृदय संबंधी बीमारियों व कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। शाकाहारी होइए।

 Eating meat increases risk of cancer

पेटा ने एक बयान में कहा, "हैदराबाद में जीवनशैली के कारण होने वाले कैंसर रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, इसलिए यह शहर पेटा के नए जीवन रक्षक अभियान के लिए अनुकूल है। चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के मौके पर यह लोगों से मांस तथा डेयरी उत्पादों को छोड़ने का आग्रह करता है।"

पेटा इंडिया की पोषणविद् भुवनेश्वरी गुप्ता ने कहा, "हम सब यह जानते हैं कि अपने बच्चों के लिए एक बेहतर उदाहरण स्थापित करना कितना महत्वपूर्ण है। अच्छी आदतें चुनना जैसे शाकाहारी बनना उन्हें स्वस्थ जीवन की ओर मार्गदर्शन करेगा।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, February 4, 2015, 11:30 [IST]
English summary

Eating meat increases risk of cancer, says PETA

Like smoking, eating meat also increases the risk of heart diseases and cancer, says People for the Ethical Treatment of Animals (PETA).
Please Wait while comments are loading...