खाने वाली 8 जड़ें जो दूर कर देंगी आपके सभी रोग

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

आलू और चुकंदर एक स्वादिष्ट खाने वाली जड़ें हैं, इनके अलावा भी कई और जड़ें हैं जो आप खा सकते हैं। इनका स्वाद एक अजीब तरह का होता है जो कि हर किसी को नहीं जमता।

फिर भी, ये खाने योग्य जड़ें स्वास्थ्यप्रद हैं क्यों कि इनमें कई पोषक तत्व हैं जो कि कई तरह से शरीर के लिए फायदेमंद हैं। ये जड़ें कई तरह से पकाई जा सकती हैं, पोषण विशेषज्ञों के अनुसार इनको खाने का सबसे सही तरीका इनको उबालकर खाना है।\

READ: उबली सब्जियां खाने के 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़ककर इन जड़ों को और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। ये जड़ें स्वास्थ्य वर्धक हैं। खून की कमी होने पर चुकंदर बेहद फायदेमंद है।

चुकंदर में आयरन की अधिकता है और यह शरीर में रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। इसी तरह मूली और शलजम भी स्वास्थ्य के लिए सही है, यदि आपको डायबिटीज़ नहीं है तो आप इनका सेवन कर सकते हैं।

READ: सब्जियां ऐसी जो घटा दे आपकी सारी चर्बी

हल्दी और अदरक ना केवल स्वास्थ्यवर्धक हैं बल्कि ये खाने का स्वाद भी बढ़ाती हैं। इन 8 जड़ों वाले खाद्यों को सप्ताह में कम से कम एक बार खाने से ये हानिकारक कीटाणुओं और बैक्टीरिया को कम करता है।

इनसे रक्त का संचार सही रहता है और डाइबिटीज़ और कैंसर जैसी हानिकारक बीमारियाँ दूर रहती हैं। आइये देखते हैं इन स्वास्थ्यवर्धक जड़ों के फायदे..

चुकंदर

चुकंदर

ये शरीर के लिए फ़ायदमंद हैं। इनमें आयरन होता है जो कि लाल रुधिर कोशिकाओं को बढ़ाता है। इनमें बेटालेंस जैसे पोषक तत्वों की अधिकता होती है, जो कि पूरे शरीर को साफ करते हैं। इन्हें उबालकर भी खाया जा सकता है।

मूली

मूली

इनमें गैस की अधिकता होती है। ज्यादा मूली खाने से पेट फूल जाता है लेकिन इसके अलावा मूली में विटामिन सी की अधिकता भी है। जिससे पेशाब से संबन्धित बीमारियाँ दूर होती हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

शलजम

शलजम

यह भी स्वास्थ्यवर्धक है लेकिन अधिकतर लोगों को इसका स्वाद ज्यादा अच्छा नहीं लगता। यह हड्डियों के विकास में लाभकारी है। ये फेफड़ों, हार्ट के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन को भी ठीक करते हैं। शलजम को कच्चा या उबालकर खाया जा सकता है।

स्वीट पोटेटो

स्वीट पोटेटो

इनमें विटामिन सी, बी 6 और ई की अधिकता होती है। ये मीठे आलू फाइबर से भरे होते हैं जिससे पेट भरा रहता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन्हें उबालकर खाया जा सकता है।

अदरक

अदरक

ये जड़ें स्वास्थ्यवर्धक हैं, इन्हें रोजाना के खाने में शामिल किया जा सकता है। ये आयुर्वेदिक औषधि हैं जो कि कैंसर, डाइबिटीज़, सूजन और रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद हैं और साथ ही ये लाल रुधिर कोशिकाओं को भी बढ़ाती हैं।

हल्दी

हल्दी

ये शुद्ध और शरीर के लिए अच्छी होती है। इन्हें जरूर खाना चाहिए क्यों कि इनमें कई तत्व हैं जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हल्दी दिमाग और त्वचा के लिए सही रहती है।

शकरकंद

शकरकंद

उबली और शकरकंद बेहद स्वास्थ्यप्रद है। इनमें विटामिन बी 6 और पोटेशियम की अधिकता होती है जो कि शरीर को फिट और हैल्दी बनाने में मददगार है।

बॉक चो

बॉक चो

यह चाइनीज खाद्य पदार्थ है जो कि जरूर खाना चाहिए। इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो कि प्रोस्ट्रेट कैंसर के खतरे को कम करते है। इन्हें रोजाना खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, यह अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है।

English summary

खाने वाली 8 जड़ें जो दूर कर देंगी आपके सभी रोग

These 8 roots, which are healthy to eat when consumed twice in a week, can aid in decreasing and killing the harmful germs and bacteria from the body.
Please Wait while comments are loading...