घुटने की चोट में ना करें ये व्यायाम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Subscribe to Boldsky

यदि घुटने में चोट है तो व्‍यायाम करना मुश्किल हो जाता है। इससे आपका मूवमेंट रुक जाता है और आप इच्छानुसार एक्सर्साइज़ नहीं कर पाते। यदि आपके ज्वाइंट में चोट है तो आपको अपने पांव की मांसपेशियों पर ज्यादा ज़ोर देना चाहिए ताकि ज्वाइंट पर कम दबाव पड़े।

READ: घुटने के दर्द से मक्‍ती दिलाए यह व्‍यायाम

घुटने की चोट में ऐसी मूवमेंट नहीं करें जिससे घुटने पर पैर की उंगली की ओर दबाव पड़े। हम आपको बता रहे हैं कुछ व्यायाम जो ऐसे में नहीं करने चाहिए।

Full range squats on Smith machine

स्मिथ मशीन पर फुल रेंज स्क्वाट
स्मिथ मशीन पर फुल रेंज स्क्वाट करते समय आप उकड़ू बैठकर कंधों पर वजन उठाते हैं ऐसे में घुटने की स्थिति गलत होने के अवसर बढ़ जाते हैं। सही रूप से, स्क्वाट करते समय आपका घुटना टो-लाइन को क्रॉस नहीं करना चाहिए, ऐसा होने पर चोट लगने के चांस ज्यादा रहते हैं। यदि साथ ही वजन से घुटनों पर दबाव पड़ेगा जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

lunges

लंजिस
लंज करने में आपको घुटनों पर झुकना पड़ता है जिससे घुटने की मांसपेशियों में चोट पहुँच सकती है। यदि आपको पहले से ही घुटने की चोट है तो लंज ना करें तो ही बेहतर होगा।

leg press


लेग प्रेस

इससे भी घुटनों पर दबाव पड़ता है और लेग प्रेस मशीन पर लगे वजन से घुटने को चोट पहुँच सकती है। फिर भी, यदि पैरों की पोजीशन सही है और घुटने टो-लाइन से बाहर नहीं हैं तो एक्सर्साइज़ करना सही है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, December 15, 2015, 9:27 [IST]
English summary

घुटने की चोट में ना करें ये व्यायाम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Exercising becomes very difficult when you have an injured joint. Your movements become restricted and you can't exercise the way you like. Here are some exercises you should avoid.
Please Wait while comments are loading...