शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के लिये खाएं ये 12 आहार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं व ऊतकों को बचाते हैं व उनकी मरम्मत करते हैं। अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाते हैं।

Take this #meramonsoonmood Quiz & Win exclusive vouchers, One lucky participant also gets a chance to win Rs.10000 worth of Grand Prize

प्रोटीन बढ़ते बच्चों के लिए बहुत आवश्यक आहार है जो उनकी अच्छी ग्रोथ में मदद करता है। एक अध्यन के अनिसार 1-3 की उम्र के बीच के बच्चों को 13g प्रोटीन रोज़ खाना चाहिए, 4-8 उम्र के बीच के बच्चों को 19 ग्राम, 9-13 वर्ष के बच्चों को 34 ग्राम, और 14-18 उम्र की लड़कियों को 46 ग्राम और लड़कों को 52 ग्राम प्रोटीन का रोज़ सेवन करना चाहिए।

अगर आप शाकाहारी हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहें हैं जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

1. मटर

1. मटर

मटर में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपको पेट के कैंसर से बचता है। यही नहीं मटर में पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये दोनों ही खनिज शरीर के लिए जरूरी हैं। इनमें विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

2. ओट्स

2. ओट्स

ओट्स में फैट कम मात्रा में और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है। इसे आप अपने नाश्ते में खिचड़ी या ओट्स डोसे के रूप में खा सकते हैं।

 3. राजमा

3. राजमा

भारत में खाए जाने वाला राजमा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है। पकाने में आसान भी और प्रोटीन से भरपूर भी। अपनी इच्छा के अनुसार आप राजमा को रोटी के साथ, चावल के साथ, सलाद में, या सूप में डालकर खा सकते हैं।

4. दाल

4. दाल

दाल दुनिया भर में पसंद की जाती है। आप इस को स्वादिष्ट सूप की शक्ल में या चावल के ऊपर डालकर प्याज़ और गाजर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रत्येक सर्विंग में 12 ग्राम प्रोटीन की एक भारी मात्रा होती है।

5. नट्स

5. नट्स

इनमें प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें बादाम, काजू, पिस्ता यह सब आप खा सकते हैं। 10 बादाम में 2.5 ग्राम प्रोटीन होता है।

6. बीन्स

6. बीन्स

बीन्स चाहे काली हों या चितकबरी, राजमा की शक्ल में हों या चने की, ये सस्ती भी होती हैं, पकाने में आसान भी और प्रोटीन से भरपूर भी। इन्हें आप उबाल कर इसमें खीरा, गाजर और हरा धनिया मिला कर खा सकते हैं।

7. बीज

7. बीज

कद्दू के बीज (9ग्राम ) तिल (6ग्राम), सूरजमुखी (8ग्राम), अपने खाने में इन बीजों का इस्तेमाल करें। इनमें प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

8. रागी

8. रागी

रागी में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन की भरी मात्रा पायी जाती है। अगर आपके बच्चे सीधे रागी नही खाते हैं तो उसे पीस कर आटे में मिला कर रोटी खिला दें।

 9. पनीर

9. पनीर

पनीर, को हम सलाद में भी मिला कर खाते हैं। यह कई सारे व्यंजनों में मिला कर खाया जाता है।

 10 मूंगफली का मक्खन

10 मूंगफली का मक्खन

मूंगफली का मक्खन हमेशा ही एक अच्छा स्नैक माना जाता है, वैसे तो यह भारतीय भोजन में नया है लेकिन पसंद उतना ही किया जाता है। इसे आप सुबह के नाश्ते में सैंडविच में लगा कर खा सकते हैं।

11. गेहूं की रोटी

11. गेहूं की रोटी

गेहूं की रोटी में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है। जिससे आप रोज़ अपने खाने में खा सकते हैं। दो रोटी जिससे आपके शरीर को 5.2 ग्राम प्रोटीन मिलेगा।

12. पालक

12. पालक

पालक में न सिर्फ प्रोटीन होता है, बल्कि कैल्शियम, पोटेशियम व बीटा केरोटीन जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। पालक का रस पीना स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

Story first published: Thursday, July 23, 2015, 9:03 [IST]
English summary

Good sources of protein for Vegetarians

If one follows a vegetarian diet, a more conscious consumption of protein-rich foods is required to ensure that these daily protein requirements are met.
Please Wait while comments are loading...