वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं दलिया

Posted By:
Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| यदि आप वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते में दलिया खाना शुरू करें। एक शोध में पता चला है कि सुबह के नाश्ते में दलिया खाने से दिन भर भूख कम लगती है, जिससे बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है।

अमेरिका में शोधकर्ताओं के एक दल ने पाया कि नाश्ते में दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है, भूख कम लगती है और अगले भोजन तक आप कम मात्रा में कैलोरी का उपभोग करते हैं।

Grab All these Yepme Coupons for FREE

oatmeal for breakfast

शोध के नतीजे में पाया गया कि सुबह के नाश्ते में शर्करा युक्त कॉर्नफ्लेक्स और दलिया की समान कैलोरी वाला नाश्ता करने के बावजूद दलिया के नाश्ते से तृप्ति का अहसास अपेक्षाकृत ज्यादा देर तक रहता है।

READ: क्‍या दलिया खाने से वाकई में वजन घटता है?

अमेरिका के माउंट सिनाई सेंट ल्यूक्स हॉस्पीटल के एलेन गेलीब्टर ने कहा, "कॉर्नफ्लेक्स खाने के तीन घंटे के बाद फिर से भूख का उसी शिद्दत से अहसास होता है, जितना सिर्फ पानी पीकर रहने से होता है।"

क्वे कर ओट्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के निदेशक मैरिएन ओशी ने कहा, "हमने पाया कि नाश्ते में दलिया खाने के बाद दिन में ज्यादा देर तक बिना कुछ खाए रहा जा सकता है।"

यह शोध एन्नाल्स ऑफ न्यूट्रीशन एंट मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुआ है।

English summary

Have oatmeal for breakfast - and shed those extra kilos!

Making oatmeal your breakfast cereal choice could help you eat less later during the day and control weight, says new research.
Please Wait while comments are loading...