स्‍वास्‍थ्‍य के गुणों से भरा काला जीरा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

किचन में अक्‍सर हम जीरा मसाले के तौर पर इस्‍तमाल करते हैं। ठीक इसी तरह काला जीरा भी होता है जो दिखने में काले रंग का होता है और स्‍वास्‍थ्‍य के गुणों से भरा होता है। यह प्राकृतिक दवा ना केवल खाने में स्‍वाद बढ़ाने का काम करता है बल्‍कि यह काफी शक्‍तिशाली दवाई भी है। पुराने जमाने से ही लोग इसे छोटी मोटी बीमारियों को ठीक करने के लिये प्रयोग में लाते थे।

इसलाम में, काले जीरे के लिये कहा गया है कि यह मृत्‍यु के अलावा हर तरह की बीमारी को दूर करने की शक्‍ति रखता है। बाइबल में भी इसे चमत्‍कारी ब्‍लैक सीड के रूप में उल्‍लेखित किया गया है। काले जीरे के तेल को कई रोगों में प्रयोग किया जाता है। आइये जानते हैं काला जीरा किन किन स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरा होता है।

READ: जानिये जीरा खाने का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

सावधानी:
काले जीरे को कभी साबुत नहीं खाना चाहिये। इन्‍हें गरम कर के फिर इसका सेवन करें। इसे 25 ग्राम से ज्‍यादा ना खाएं। प्रेगनेंट महिलाएं इसके तेल का प्रयोग ना करें। अगर इसके दाने को भारी में मात्रा में ग्रहण किया जाएगा तो यह गर्भपात भी करवा सकता है। अच्‍छा है कि पहले आप डॉक्‍टर से सलाह ले लें।

 पेट की गड़बड़ी

पेट की गड़बड़ी

भारी खाना खाने के बाद एक चम्‍मच काला जीरा खाने से लाभ मिलता है। यह कब्‍ज को दूर कर पाचन क्रिया को आरामदायक बनाता है। यह पेट के कीड़ों को भी मारता है।

इम्‍मयूनिटी बढ़ाए

इम्‍मयूनिटी बढ़ाए

यह शरीर की इम्‍मयूनिटी बढाता है। थकान, कमजोरी को दूर कर यह शरीर में ऊर्जा पैदा करता है। यह हड्डियों में बोन मैरो बनाता है जिससे शरीर मजबूत बनता है। इसे लहसुन के साथ खाना चाहिये।

त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍या

त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍या

त्‍वचा की आम समस्‍या जैसे सिरोसिस, एक्‍ने, एलर्जी, घाव, रैश और जलन को दूर करने के लिये इसका तेल प्रयोग किया जाता है।

 ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाए

ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाए

स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपने आहार में काला जीरा जरुर इस्‍तमाल करना चाहिये क्‍योंकि यह मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है।

कफ और अस्‍थमा में लाभकारी

कफ और अस्‍थमा में लाभकारी

कफ से निजात पाने के लिये काला जीरा चबाएं। गरम सूप आदि में काला जीरा प्रयोग करें। आप काले जीरे के पावडर शहद के साथ खा सकते हैं। गरम पानी में काला जीरा उबाल कर भाप लेने से आराम मिलता है। काले जीरे के तेल को सीने और पीठ पर लगाएं।

ब्‍यूटी कॉस्‍मेटिक

ब्‍यूटी कॉस्‍मेटिक

काला जीरा बालों और नाखून में मजबूती भर कर उन्‍हें चमकदार बनाने में मदद करता है। कुछ लोग काले जीरे के केल की गोलियों का सेवन करते हैं और कुछ लोग इसके तेल को शरीर के अन्‍य भागों में लगाते हैं।

सिरदर्द

सिरदर्द

काले जीरे के तेल को सिर और नाम पर लगाएं, इसेस आपको माइग्रेन के दर्द से निजात मिलेगा।

दांत दर्द

दांत दर्द

गरम पानी और काले जीरे के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिक्‍स करें। फिर इससे गरारा करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Story first published: Tuesday, January 27, 2015, 17:17 [IST]
English summary

Health Benefits of Black Cumin Seeds

Black Cumin Seeds is one of the most powerful healing natural medicines available to mankind. They have been used for various medicinal uses since very ancient times.
Please Wait while comments are loading...