स्‍वस्‍थ रहना है तो खाएं नीले रंग के आहार

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारे चारो ओर अनगिनत रंग बिखरे पड़े हैं। किसी को लाल रंग पसंद है तो किसी को सफेद रंग। कपड़ों से ले कर खाने पीने की चीजों तक में ढेरों रंग समाए हुए हैं। हम सब जानते हैं कि हरी साग सब्‍जी खाने से शरीर स्‍वस्‍थ बनता है और बीमारियां दूर होती हैं। पर क्‍या आपने नीले रंग के फलों और सब्‍जियों पर ध्‍यान दिया है कि उनके सेवन से आपके शरीर पर क्‍या प्रभाव पड़ सकता है। चलिये देखते हैं की नीले रंग के आहार खाने से शरीर को कौन कौन से पोषक तत्‍व प्राप्‍त होते हैं।

क्‍या होता है इनमें:
कई स्‍टडीज़ में बताया गया है कि नीला रंग शांति का प्रतीक होता है। खाद्य पदार्थ इस लिये नीले रंग का होता है क्‍योंकि वह स्‍वास्‍थ्‍य निखारने के गुणों का भंडार होता है। इनमें फाइटोकेमिक्‍ल्‍स और रेस्वेराट्रोल समाया होता है। इसलिये अपनी खाने की प्‍लेट में नीले रंग के खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें।

Health benefits of blue-coloured foods

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ -

1. एंथोकाइनिन
यह एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है जो शरीर को हृदय की बीमारियों, मोटापे तथा मधुमेह से बचाता है।

2. रेस्वेराट्रोल
यह एंटीऑक्‍सीडेंट एंटी एजिंग और बीमारियों को दूर रखने के गुणों से भरपूर है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा है क्‍योंक‍ि यह शरीर की सूजन और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को दूर रखता है। साथ ही यह कैंसर और एल्‍जाइमर से बचाता है। इसके सेवन से दिमाग भी तेज बनता है।

3. बेस्‍ट नीले आहार
ब्‍लूबेरी, जामुन, बैंगन, अंजीर, प्‍लम, किशमिश और बैंगनी गोभी।

विशेष नोट- लाइफस्टाइल के और भी रोचक लेख के लिये मोबाइल पर सीधे टाइप करें hindi.boldsky.com और समाचार के लिये hindi.oneindia.com और रहें हमेशा अपडेट।

English summary

Health benefits of blue-coloured foods

The health benefits of adding blue coloured foods to our meals. So let us explore the health and nutritional benefits of blue coloured foods.
Please Wait while comments are loading...