जानें लाल प्‍याज खाने से शरीर पर पड़ता है कितना अच्‍छा असर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम सभी अपने भोजन को पकाने या फिर सलाद में ढेरों प्‍याजों का प्रयोग करते हैं। कहने का मतलब है कि बिना प्‍याज के हमारा काम ही नहीं चल सकता। प्‍याज कई तरीके की आती है जैसे, लाल रंग, सफेद रंग और हरी पत्‍तेदार प्‍याज। पर दोस्‍तों क्‍या आपको पता है कि लाल रंग की प्‍याज के कई स्‍वास्‍थ लाभी देखे गए हैं।

READ: लाल प्‍याज करे दिल की बीमारी को दूर

इन लाल रंगों की प्‍याज में ढेर सारे पोषक तत्‍व होते हैं, जो बड़ी से बड़ी बीमारियों को खतम करने की शक्‍ति रखते हैं। अब आइये बिना देरी किये हुए जानते हैं लाल रंग की प्‍याज़ किस तरह से फायदा पहुंचाती है।

Health Benefits Of Red Onions

जानें लाल प्‍याज खाने से शरीर पर पड़ता है कितना अच्‍छा असर

1. सर्दी-जुखाम से राहत
लाल रंग की प्‍याज में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से आपको सर्दी-जुखाम और बुखार से राहत मिलेगी।

READ: हरी प्‍याज के 12 लाभकारी गुण

2. दिली और ब्‍लड प्रेशर के लिये लाभकारी
लाल प्‍याज शरीर के खराब कोलेस्‍ट्रॉल को निकाल कर हृदय को रोगों से बचाता है। इसे नियमित खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर मेंटेन रहता है। अगर रूसी की समस्‍या है तो आप इसके रस को भी सिर पर लगा सकते हैं क्‍योंकि इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं।

3. कैंसर का इलाज
यह प्रोस्‍टेट और पेट के कैंसर को होने से रोकती है। रिसर्च में भी लाल रंग की प्‍याज का उपयोग कर के कैंसर को खतम करने का रास्‍ता ढूंढा जा रहा है।

READ: बाल झड़ते हैं तो प्‍याज का रस लगाइये

4. गठिया का दर्द और सूजन भगाए
कई बीमारियों की वजह से होने वाले शारीरिक दर्द और सूजन से भी यह प्‍याज राहत दिलाती है। अगर आपको अस्‍थमा, एलर्जी या गठिया रोग है तो अभी से ही लाल रंग की प्‍याज खाना शुरु कर दें।

Story first published: Monday, November 23, 2015, 15:10 [IST]
English summary

Health Benefits Of Red Onions

If you are a vegetarian or a non-vegetarian, you may always need the benefits of red onion to keep yourself healthy and fit.
Please Wait while comments are loading...