ज्यादा अदरक खाने के नुकसान

Subscribe to Boldsky

अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिये काफी अच्छी होती है! यह पेट के कई रोगों से छुटकारा दिलाती है! लेकिन अधिक अदरक खाने से हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर भी पडता है! एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा अदरक के सेवन से पेट में गैस और गला जलने की शिकायत देखी गई है!

प्रेगनेंसी के समय ज्यादा अदरक भ्रूण के सेक्स हामोर्न पर प्रभाव डाल सकता है! ऐसी भी रिपोर्ट आई है कि अधिक अदरक के सेवन से गर्भपात भी हो जाता है। हांलाकि स्टडी में यह भी साफ पाया गया है कि अदरक को गर्भवती महिलाएं सुबह के समय उल्टी रोकने के लिये भी खा सकती हैं, इससे बच्चे पर कोई बुरा असर नहीं पडेगा।

Side Effects Of Eating A Lot Of Ginger?

गर्भवती महिलाओं को 1 या 3 प्रतिशत अदरक के टुकडे से ज्यादा नहीं खाना चाहिये। ज्यादा अदरक प्रेगनेंसी के समय ब्लीडिंग भी करवा सकता है। कई एक्सपर्ट मानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को अदरक का सेवन डिलवरी के आस पास तो बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिये।

MUST READ: अदरक की चाय के 8 फायदे

अदरक का एक प्रभावशाली असर ब्लड क्‍लॉटिंग को धीमा कर देता है। साथ ही यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी धीमा कर देता है। यदि मधुमेह रोगी दवाई लेते हुए अदरक का भी सेवन करते हैं तो उनका ब्लड लेवल बडी ही खतरनाक तरीके से लो हो जाने का खतरा बढता है। इसलिये अदरक को हमेशा सीमित रख कर ही खाना चाहिये।

अदरक का बडा हिस्सा खाने से अनिंद्रा की भी शिकायत होती है। यदि आपको ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या है तो भी आपको ज्यादा अदरक नहीं खानी चाहिये। अदरक खाने की एक सेफ्टी लिमिट होती है। यदि आप हर दिन 2 ग्राम अदरक का सेवन करें तो आपके लिये ठीक है। ज्यादा अदरक के सेवन से शरीर में एसिड बनने की समस्या हो जाती है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

Side Effects Of Eating A Lot Of Ginger?

Ginger has many wonderful health benefits but consuming too much of it may effect badly. There are some side effects of eating too much ginger. he overdose of ginger affects the digestive system.
Please Wait while comments are loading...