5 किलो लूज़ किया है तो अब उसे बढ़ने ना दें, पढ़ें ये टिप्‍स

Subscribe to Boldsky

अगर आपने अपना वेट लॉस गोल पूरा कर लिया है तो, खुशी के मारे खाना ना शुरु कर दें। आपको समझना होगा कि वजन घटाने का सफर तो अब शुरु हुआ है, जिसमें आपको अब खुद का वजन मेंटेन रखना होगा।

SAVE OF THE DAY! 'It's Your Shopping Cart, Save it' 70% Off at Myntra

आज हम आपको एक्‍सपर्ट की मदद से सलाह देंगे कि वजन घटाने के बाद उसे किस तरह से मेंटेन कर के रखें, जिससे वह दुबारा न बढ़े। आइये पढ़ते हैं।

Pizza

कुछ भी खाने से पहले दो बार सोंचे: खाने से पहले खुद से पूछें कि क्‍या यह भोजन आपको वर्कआउट करने की ताकत देगा या फिर यह सिर्फ आपका शरीर कैलोरी से भरेगा। इससे आपको खुद ही पता लग जाएगा कि आप क्‍या खाने वाली हैं।

fish

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं: अपने वजन का 75 प्रतिशत हिस्‍सा प्रोटीन से भरें, जैसे, वसा रहित मीट, बींस, दालें और अंडे आदि। इससे आपका मैटाबॉलिज्‍म बढेगा और आप आसानी से वजन मेंटेन कर सकेंगी। इसके साथ स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करते रहें।

एलोवेरा जूस पी कर ऐसे कम करें बढ़ा हुआ मोटापा

dance

अपना फिटनेस टार्गेट तय करें: आप चाहें तो मैराथॉन दौड़ने के लिये प्रेक्‍टिस कर सकती हैं या फिर खुद का नाम जुंबा क्‍लास या स्‍विमिंग क्‍लास में लिखवा सकती हैं। अपने मन पसंद के कोई भी ऐसे काम करें जिससे आप को बहुत लगाव हो और आप उसे कभी ना छोड़ना चाहें।

indian diet


दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खाइये-
कोशिश कीजिये आप दिनभर में थोड़ा थोड़ा खाती रहें, जिससे शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढे़। एक इंसान को नियम के तहत दिनभर में कुछ 4-6 मील खाने चाहिये तभी वह वजन कम कर पाएगा। इसमें तीन घंटे का गैप जरुर रखें।

warm up

खूब टहलिये: खुद को एक्‍टिव रखिये और दिनभर में 10000 कदम चलने का कोटा पूरा कीजिये। कभी कभार लिफ्ट की जगह पर सीढियों का भी प्रयोग कर लिया कीजिये।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, September 19, 2016, 13:43 [IST]
English summary

5 tips that guarantee you don't regain kgs after your weight loss

These tips from fitness expert will ensure that you maintain your weight and not regaining the same 5kg that you lost.
Please Wait while comments are loading...