वर्किंग महिलाएं बिना परेशान हुए ऐसे रखें करवा चौथ का व्रत

यह उपवास हर किसी के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन सबसे ज्यादा समस्या नौकरी करने वाली महिलाओं को आती है। ऑफिस और उपवास एक साथ निभा पाना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अपनी सारी चिंताएं छोडिये।

Subscribe to Boldsky

करवा चौथ वो त्योहार है जिसका हर औरत साल भर इंतज़ार करती है। और आखिरकर जब ये त्यौहार आ जाता है, उनकी ख़ुशी की कोई सीमा नहीं होती। 

ये सब तो ठीक है। लेकिन इतने सारे रंगों, खुशियों और मस्ती के साथ ही यह त्यौहार सबसे मुश्किल भी है। बाकी के दूसरे उपवासों में तो दिन-भर आप फलहार खा सकते हैं लेकिन करवा चौथ में तो पूरे दिन भूखा रहना पड़ता है।

खाने की बात तो छोड़िये, शाम को जब तब आसमान में चाँद नहीं दिख जाता, महिलायें पानी भी नहीं पीतीं। लेकिन फिर भी यह उपवास महिलाएं बहुत ख़ुशी-ख़ुशी रखती हैं क्योंकि यह उपवास अपने पतियों या जीवन साथी की लम्बी और स्वस्थ ज़िन्दगी के रखा जाता है।

 8 Tips For Working Women To Keep Karva Chauth Fast

वैसे तो यह उपवास हर किसी के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन सबसे ज्यादा समस्या नौकरी करने वाली महिलाओं को आती है। ऑफिस और उपवास एक साथ निभा पाना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अपनी सारी चिंताएं छोडिये।

क्योंकि हमारे पास आपके लिए कुछ बेहद मददगार और ज़रूरी समाधान हैं। अगर आप इनपर अमल करेंगी तो ऑफिस जाने वाली आप सभी महिलाएं दिन भर उपवास करने के सारे दुष्प्रभावों से निपट लेंगी।

eating

#1 सगरी अच्छे से खाएं
सबसे ज़रूरी बात है कि आप अपनी सगरी अच्छे से खाएं। सगरी वो आहार होता है जो महिलायें सुबह तड़के उपवास करने से पहले खाती हैं। इस दौरान खूब सारे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश) और दूध से बने पकवान खाएं। ऐसा खाना खाएं जिसमें खूब सारा प्रोटीन हो जिससे दिनभर आपको भूख कम लगेगी। वहीँ अगर आप तला भुना खाना खायेंगी तो आपको जल्दी ही भूख लग सकती है।

katreena

#2 उपवास के तौर- तरीके बदलें
आजकल ज़्यादातर महिलाएं पुराने तरीके के उपवास को छोड़कर नए और सेहतमंद उपवास रख रही हैं। शरीर से निकलने वाले हानिकारक रसायन आपके स्वस्थ पर बुरा असर दाल सकते हैं। इसीलिए शाम को कोई फल खा लीजिये या जूस पी लीजिये। ऐसा करने से आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

tired

#3 अपने दिमाग और शरीर को ज़रुरत से ज्यादा ना थकाएं
आज के दिन ऑफिस में बहुत ज्यादा काम ना करें। आपके बॉस खुद भी ये समझेंगे कि उपवास वाले दिन इतना सारा काम करना आपके लिए कितना मुश्किल होगा।

kareena

#4 अपना पूरा ध्यान तैयार होने और खूबसूरत दिखने पर लगाएं
'आप भूखी हैं, आपको कुछ भी खा नहीं सकतीं, यहां तक कि पानी भी नहीं पी सकतीं’ ये सब सोचने के बदले अपने ध्यान और ताकत ये सोचने में लगाएं कि शाम को घर पहुँच कर आप क्या पहनेंगी, क्या मेकअप करेंगी और कितनी खूबसूरत लगेंगी।

office

#5 ध्यान भटकाना सबसे अच्छा हथियार है
अपने उपवास के बारे में ज्यादा मत सोचिये। ऐसा करने से आप अच्छे तरीके से उपवास कर पाएंगी। अगर हर वक़्त मन में यही चलता रहेगा कि आप कितनी भूखी हैं, आपको और भूख लगेगी। अपने दोस्तों और ऑफिस के कलीग्स से बातें करिए, काम में ध्यान लगाइए (लेकिन हाँ, बेवजह खुद को थकाइए मत), अपने पति को फ़ोन कर लीजिये और शाम के लिए कुछ प्लान बनाइये।

working woman


#6 जब आपके कलीग्स खाना खा रहे हों, आप थोड़ा टहल आइये और अपना मनपसंद म्यूजिक सुनिए 

दिनभर का सबसे मुश्किल वक़्त होता है जब आपके आस-पास हर कोई खाना खा रहा हो। आपका भी मन ललचाएगा। पूरे दिन से भूखे रहने के बाद आपका भी खाना खाने का दिल करेगा। लेकिन परेशान मत होइए। खुद को शांत करिए और सोचिये कि बाद में आपको कितने लज़ीज़ पकवान खाने को मिलेंगे। जब आपके कलीग्स खाना खा रहे हों या शाम की चाय पी रहे हों, आप उनके साथ मत बैठिये। उस वक़्त ऑफिस बिल्डिंग के आस-पास टहल आइये, अच्छा म्यूजिक सुन लीजिए या अपने मोबाइल पर कोई मज़ेदार वीडियो देख लीजिए।

karwa

#7 अपना उपवास कभी भी चाय-कॉफ़ी या तले हुए व्यंजन से मत खोलिए
पूरा दिन बीत चुका है। चंदा मामा ने दर्शन दे दिए हैं और अब आप अपना उपवास खोलने जा रही हैं। याद रखिये, उपवास हमेशा किसी सेहतमंद चीज़ से ही खोलें। चाय या कॉफ़ी बिलकुल ना पियें क्योंकि ऐसा करने से आपने पेट में बहुत सारा एसिड बनेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेय है। तले हुए व्यंजन भी ना खाएं। उपवास खोलने के लिए सबसे पहले पानी पियें या कोई फल खाएं। बाद में भी कुछ हल्का और सेहतमंद ही खाएं और पूड़ी, कचौड़ी से दूरी बनाये रखें क्योंकि तेल और तेलीय भोजन आपके पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।

karwa1

#8 छोटे-मोटे दुष्परिणामों के लिए तैयार रहें
ये सबसे ज़रूरी चीज़ है जिसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए। दिन भर ऑफिस में काम और खाली पेट की वजह से आपको कमजोरी लग सकती है, मिचली या जी घबराना, एसिडिटी। ये चीज़ें आम हैं। इनमें से आपको कुछ भी लगता है तो घबराइए नहीं। लेकिन अगर आप सचमुच बीमार महसूस कर रही हैं और अब उपवास पूरा नहीं कर सकतीं, परेशान मत होइए। जिद मत करिए और कुछ खा लीजिए। क्योंकि आपकी सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, October 18, 2016, 17:14 [IST]
English summary

8 Tips For Working Women To Keep Karva Chauth Fast

Managing office and fasting together is like a challenge. We have some really helpful solutions for workin women, which if followed, will help all you office-going ladies in minimising the side-effects of such long-fasting.
Please Wait while comments are loading...