माईग्रेन अटैक से बचना चाहते हैं तो भूल कर भी न खाएं ये फूड

माईग्रेन एक प्रकार की बीमारी होती है जिससे सिर में भयानक दर्द होता है और मरीज को बहुत ही असहजता महसूस होती है। कई प्रकार के फूड के सेवन से भी माईग्रेन की समस्‍या हो सकती है।

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

माईग्रेन एक प्रकार की बीमारी होती है जिससे सिर में भयानक दर्द होता है और मरीज को बहुत ही असहजता महसूस होती है। कई प्रकार के फूड के सेवन से भी माईग्रेन की समस्‍या हो सकती है।

Let's Welcome The CASH-FREE SHOPPING MONTH! Winter Wear Upto 60% cashback

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि कौन-कौन से फूड, माईग्रेन अटैक के कारण हो सकते हैं। इससे आपको माईग्रेन अटैक से राहत मिलेगी। लेकिन इससे पहले आप यह बात अवश्‍य जान लें कि सिर्फ फूड से ही माईग्रेन की समस्‍या नहीं होती है।

 Avoid These Foods To Save Yourself From Migraine Attacks

कई बार हारमोन्‍स के प्रभाव, तनाव, साईकोलॉजी फैक्‍टर और कुछ प्रकार की दवाईयों का सेवन करने से भी माईग्रेन की समस्‍या हो सकती है। साथ ही बेकार लाइफ स्‍टाइल भी इस बीमारी की वजह बन सकता है। जो लोग देर तक भूखे रहते हैं उन्‍हें भी यह समस्‍या हो सकती है।

READ: माइग्रेन पड़ने के 7 चौंका देने वाले कारण

सोडियम नाईट्रेड, उन खाद्य पदार्थो में पड़ा होता है जिन्‍हें प्रीजर्व किया जाता है जैसे कि हॉट डॉग, बेकन या मीट आदि। इससे सेवन से माईग्रेन का अटैक आ सकता है। साथ ही प्रीर्जेवेटिव, बेनजोइक भी माईग्रेन का कारण बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इनका सेवन न करें।

एमएसजी, मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट, एक प्रकार का फ्लेवर इन्‍हेंसर होता है जिसे कई फूड में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से कई बार माईग्रेन अटैक पड़ सकता है। सभी प्रकार के प्रोसेस्‍ड फूड में यह पाया जाता है।

cheese

अगर आपको चीज़ बहुत ज्‍यादा पसंद है तो आपको माईग्रेन का दर्द झेलना पड़ सकता है क्‍योंकि रखे हुए चीज़ में सैचुरेटेड टायरामाइन होता है तो कि प्रोटीन के ब्रेकडाउन होने से बन जाता है। इससे कई लोगों को माईग्रेन अटैक पड़ने की शिकायत होती है।

coffee

कैफीन को सामान्‍य से ज्‍यादा मात्रा में सेवन करने पर सिरदर्द यानि माईग्रेन की समस्‍या हो सकती है। चॉकलेट में फिनाइलेथाइमाइन पाया जाता है जिससे माईग्रेन की समस्‍या हो सकती है। रेड वाइन और एस्‍पार्टमे में भी यह पाया जाता है।

आप उपरोक्‍त सभी फूड को संतुलित मात्रा में ही खाएं। साथ ही जितना संभव हो, इनसे दूर रहें और जब भी घर के राशन को खरीदें तो इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें।

English summary

Avoid These Foods To Save Yourself From Migraine Attacks

There are certain ways to prevent migraine attacks. Read here to learn more.
Please Wait while comments are loading...