पार्टी के बाद हैंगओवर उतारने का बढियां और सस्‍ता तरीका

Subscribe to Boldsky

ड्रिंक करने के बाद अक्‍सर लोगों को हैंगओवर की शिकायत हो जाती है, ऐसे में उनको मतली महसूस होती है, उनका मुँह सूखता है और भूख नहीं लगती है। शराब का सेवन अधिकता में करने के कुछ घंटों बाद हैंगओवर महसूस होता है।

Flipkart Freedom Sale! 80% Off on Fashion, 10% additional Savings With SBI Card (Only from Aug 10th to 12th)

कई बार लोग हैंगओवर उतारने के लिए फिर से ड्रिंक कर लेते हैं लेकिन यह सही उपाय या निदान नहीं है। हैंगआवेर उतारने के लिए निम्‍न कार्य करें :

Breakfast

नाश्‍ते को कभी न छोड़ें। हर दिन नाश्‍ता करें और हैंगओवर होने पर भी नाश्‍ता करें। इससे ब्‍लड सुगर लेवल बढ़ता है और हैंगओवर से राहत मिलती है। सेब का जूस पिएं। किसी अन्‍य फल का जूस भी पिया जा सकता है। ब्रेड या ऑमलेट आदि भी खा सकते हैं।

water

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। इससे डिहाईड्रेशन की समस्‍या दूर हो जाएगी और ब्रेन भी अच्‍छे से वर्क करने लगेगा। हैंगओवर में पानी की कमी की वजह से दिमाग के टिश्‍यू सिकुड़ जाते हैं और प्रेशर सा महसूस होता है। यही कारण है कि हैंगओवर में सिरदर्द होता है।

Tea

अदरक की चाय सबसे लाभकरारी होती है। इससे पेट अच्‍छे से साफ हो जाता है।

Egg

अंडे का सेवन करें। शराब पीने से लीवर को नुकसान पहुँचता है ऐसे में अंडे में पाये जाने वाले तत्‍व उसे मजबूत बनाते हैं और दुष्‍परिणामों को कम कर देते हैं।

tablets

मल्‍टीविटामिन दवाईयां का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए, अगर आप रेगुलर ड्रिंकर हैं। ये शरीर में विटामिन व अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी को दूर कर देता है।

सांस सम्‍बंधी कसरत या योगा अवश्‍य करें। ध्‍यान लगाएं। इससे शरीर में ऑक्‍सीजन का संचार अच्‍छी तरह होगा। आप चाहें तो टहल भी सकते हैं।

READ: जीरे का पानी और शहद मिला कर पीने से होते हैं ये फायदे

READ: शराब पीने के शौकीन लोग जानें हैंगओवर उतारने के ये तरीके

READ:  शराब पी कर तुंरत सोने से शरीर पर होते हैं ये साइड इफेक्‍ट्स

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, August 10, 2016, 10:14 [IST]
English summary

Best Tips To Get Rid Of Hangover

Take a look at the best ways to get rid of a hangover. We tell you the simple ways and remedies for hangover.
Please Wait while comments are loading...