उच्च रक्तचाप वाले डाइट में करें ये परिवर्तन, होगा फायदा

Subscribe to Boldsky

उच्च रक्तचाप सबसे बेकार बीमारी है। पर स्वास्थ्य एक्सपर्ट का कहना है कि दुर्भाग्यवश ऐसे लोगों की संख्या देश विदेश में बढ़ रही है जिन्हें उच्च रक्तचाप है। और इसे नियंत्रण में लाने का सबसे आसान तरीका है नियमित खान पान जो कारगर हो।

READ: हाई बी पी के लिए 10 हर्बल उपचार

उच्च रक्तचाप में दिल जिस वेग से खून छोड़ता है वह बढ़ जाता है। अगर समय पर इसका उपाय न किया गया तो इससे कई और बीमारियां जैसे किडनी की समस्या, धमनी की समस्या और दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

High B P

कुछ लोगों के लिए यह जेनेटिक हो सकता है। पर ज़्यादातर समय यह अधिक बैठे रहने वाली जीवन शैली, तनाव और एक्सरसाइज की कमी से शुरू होती है। आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से कई सुझाव मिल जाएंगे कि उच्च रक्तचाप के लिए क्या अच्छा होता है और क्या बुरा।

READ: हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये 18 आहार

इससे आप और कंफ्यूज हो सकते हैं और कई बार आप गलत खाना खाकर रह जाते हैं। तो उच्च रक्तचाप के लिए सही डाइट क्या होनी चाहिए? अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने और डाइट में बदलाव कर आप उच्च रक्तचाप से निजात पा सकते हैं। यहाँ पर आठ डाइट प्लान बताये गए हैं। 


salt

1. खाने में नमक की मात्रा कम कर दें: उच्च रक्तचाप के लिए ज़्यादा नमक नुकसान कर सकता है। ज़्यादा नमक खाने से शरीर में पानी रहता है जिससे उच्च रक्तचाप हो जाता है। इसलिए ज़्यादा नमक वाला खाना जैसे केचप और डिब्बाबंद पेय पदार्थ और खाने से बचना चाहिए। खाने में कम नमक प्रयोग करने के टिप्‍स

Processed food

2. प्रोसेस्ड फूड ना लें: प्रोसेस्ड फूड जैसे ब्रेड, प्रोसेस्ड मीट और पैक किये हुए खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाता है।

READ: हाई ब्‍लड प्रेशर को कैसे दूर करती है गुणकारी लहसुन

frying

3. तेल कम खाएं: जितना हो सके कम तेल का इस्तमाल करें। तेल में फैट ज़्यादा होते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है।

Alcohol

4. शराब पीने से बचें: शराब में खाली कैलोरीज होते हैं। ज़्यादा पीने से ना सिर्फ वज़न पर ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है। इससे रक्त धमनियां संकुचित भी हो जाती हैं। रोज़ शराब पीने वालों को जरुर पढ़नी चाहिये ये खबर

coffee

5. कॉफ़ी कम पीएं: कॉफ़ी में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है। इसलिए रोज़ कॉफ़ी नहीं पीनी चाहिए। हालांकि, कभी कभार आप कॉफ़ी पी सकते हैं।

smoking

6. धूम्रपान ना करें: सिगरेट में निकोटीन होता है जो बुरा होता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और धमनियां संकुचित होती हैं। उच्च रक्तचाप से बचने के लिए धूम्रपान से बचना ज़रूरी है।

eggs


7. पशु उत्पाद लेना बंद कर दें:
पशु उत्पाद जैसे मीट, प्रोसेस्ड मीट, अंडा और बटर में फैट होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ता ही है, साथ ही साथ रक्तचाप भी बढ़ जाता है।

wheat bread

8. खाने में साबुत ग्रेन को शामिल करें: साबुत ग्रेन में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल और फैट पिघल जाता है और धमनियों में जमा नहीं होता। इससे खून आराम से धमनियों में बहता है और रक्तचाप भी काबू में रहता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Monday, September 12, 2016, 10:58 [IST]
English summary

Diet Tips For Hypertension (High Blood Pressure) That Actually Work

One of the worst health problems one could ever have is hypertension. But there are certain diet plan which helps to prevent hypertension.
Please Wait while comments are loading...