लंच में खाए जाने वाले कौन से फूड बना सकते हैं गैस

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

लंच, दिन का सबसे महत्‍वपूर्ण भोजन होता है। शरीर को सारा दिन ऊर्जावान बनाएं रखने के लिए लंच सही और पोषक तत्‍वों से भरपूर करना बेहद आवश्‍यक होता है।

Get Flat 60% Off + Paytm Cashback 10% Only at Jabong hurry

स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक लंच करने से शरीर को नाश्‍ते के बाद पुन: ऊर्जा और ताकत मिलती है। लंच करने से शरीर का ब्‍लड सुगर लेवल भी सही बना रहता है।

READ:गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द के लिए 12 घरेलू उपचार

लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि लंच करने के कुछ ही देर बाद आपको गैस बनने लगती है। ऐसे में सारा दिन चौपट हो जाता है और कई बार आने वाली डकारें या पाद की वजह से आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है।

READ: पेट की गैस का घरेलू उपचार

बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लंच में किस प्रकार के भोजन को करने से गैस बनने की समस्‍या उत्‍पन्‍न होती है। पढिए:

 1. बीन्‍स :

1. बीन्‍स :

बीन्‍स, स्‍वास्‍थ्‍यवधर्क और अच्‍छी होती हैं लेकिन इसमें ओलिगोसाच्‍चाराइड्स होते हैं जो एक प्रकार के सुगर मॉलिक्‍यूल होते हैं जो आसानी से नहीं पचते हैं। अगर बीन्‍स को सारी रात पानी में भिगो दें और फिर बनाएं तो ये मॉलिक्‍यूल आसानी से पच जाते हैं अन्‍यथा गैस बनने लगती है। लंच में बीन्‍स का सेवन करने से थोड़ा बचना चाहिए।

2. मटर:

2. मटर:

बीन्‍स की तरह मटर में भी अपाच्‍य ओलिगोसाच्‍चाराइड्स होते हैं जिनमें पेट में गैस बनाने की क्षमता होती है। उबली हुई मटर से थोड़ी राहत मिल सकती हैं लेकिन अगर किसी को पेट में अक्‍सर समस्‍या बनी रहती है तो मटर का सेवन दोपहर में करने से पहले सोच लें।

3. बदगोभी:

3. बदगोभी:

बदगोभी, गैस बनाने वाला फूड है। इसे लंच में खाने पर पेट में गैस बनना आम बात है।

 4. गेहूं:

4. गेहूं:

आपको जानकर ताज्‍जुब़ होगा लेकिन गेहूं में ग्‍लूटेन नामक प्रोटीन होता है जिसकी वजह से पेट में गैस बनती है। कई बार लंच में सादा खाना खाने के बाद भी गैस बनती है तो उसकी वजह गेहूं के आटे से बनी रोटियां भी होती हैं।

5. आलू:

5. आलू:

आलू हर किसी की पसंद होती है। इसमें स्‍टार्च होता है जो पेट में गैस बना देता है। इसे लंच में नकारना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है लेकिन अगर आपको बहुत ज्‍यादा गैस बनती है तो आलू का सेवन कतई न करें।

Story first published: Tuesday, April 19, 2016, 10:01 [IST]
English summary

लंच में खाए जाने वाले कौन से फूड बना सकते हैं गैस

Beans are healthy and yum. But they contain oligosaccharides, a type of sugar molecule that is hard to digest. These sugar molecules can be broken down by soaking the beans overnight. But if you're running short on time and haven't been able to soak them overnight, then you can skip beans for lunch.
Please Wait while comments are loading...