क्‍या आप जानते हैं हरे बैगन में भी होते हैं ये कमाल के गुण

Subscribe to Boldsky

आलू के बाद बैगन एक ऐसी सब्‍जी है जिसकी भारत में सबसे ज्‍यादा पैदावार होती है। हमारे घरों में ऐसे बहुत से सदस्‍य हैं जो बैगन को थाली में देख कर नाक-भौं सिकोड़ने से बाज नहीं आते। मगर बैगन के गुण खासतौर पर हरे वाले बैगन के गुणों के बारे में अगर आप जानेंगे, तो आप उसे खाए बिना नहीं रह पाएंगे।

READ: बैंगन से होने वाले स्वास्थ लाभ

मार्केट में बैगनी रंग के अलावा हरे रंग के बैगन भी उपलब्‍ध होते हैं। यह देखने में पतले और थोड़े लंबे होते हैं। इनका स्‍वाद ठीक वैसा ही लगता है जैसा बैगनी रंग वाले बैगन का लगता है।

इसके नियमित सेवन से शरीर का खराब कोलेस्‍ट्रॉल खतम हो जाता है, जिससे हृदय रोग का रिस्‍क कम हो जाता है। ऐसे ही अनेको गुणों से भरा है यह हरे रंग का बैगन, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं -

health benefits of green eggplant

रक्त वाहिकाओं की सुरक्षा करे
हरे बैगन कैंसर से बचाने के लिये जाने जाते हैं। लेनिक यह रक्त वाहिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को भी ठीक रखने मे मददगार हैं। इनमें ऐसे छुपे हुए गुण हैं जो रक्‍त वाहिकाओं की सुरक्षा करते हैं।

brain

दिमागी बुखार या मिरगी से बचाए
इसे खाने से दिमाग तक जाने वाली नसें हमेशा ठीक से काम करती हैं। इसलिये इसे खाने वालों को कभी दिमागी बुखार, मिरगी या नर्व स्‍पैज़म नहीं होता।

READ: मॉनसून में क्यूं नहीं खानी चाहिये पत्तेदार सब्जियां?

pain

दर्द से छुटकारा दिलाए
यह दर्द से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है। कोरिया में लोग इसे लोअर बैक पेन, गठिया के दर्द तथा अन्‍य दर्द से छुटकारा पाने के लिये प्रयोग करते हैं। साथ ही यह खसरा, चेचेक और त्‍वचा के जल जाने पर भी इस्‍तमाल होता है।

cancer

कैंसर से बचाए
यह सब्‍जी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

health benefits of green eggplant

Here are four health benefits of green eggplant which you need to know, so that we do not underestimate this vegetable.
Please Wait while comments are loading...