काली मिर्च के साथ तरबूज जूस पीने के फायदे

Subscribe to Boldsky

गर्मियों का मौसम दस्‍तक दे चुका है। ताजे फल और उनसे निकलने वाला जूस, गर्मियों में बहुत टेस्‍टी लगता है, खासकर अगर वो ठंडक दे। खरबूज, तरबूज और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है जो शरीर को सक्रिय और फिट बनाएं रखता है।

WOMEN'S DAY SPECIALS! Dress To Express Get 90% Off Products at Jabong

हाल ही में, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने बताया है कि एक व्‍यक्ति को गर्मियों के मौसम में कम से कम दो गिलास तरबूज का जूस अवश्‍य पीना चाहिए। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। जिन लोगों को किडनी की समस्‍या है वो तरबूज का जूस अवश्‍य पिएं।

खाली पेट तरबूज का जूस पीने से शरीर की विषाक्‍तता भी बाहर निकल जाती है। लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर और नमक डाल देने से शरीर को दोगुना फायदा पहुँचता है।

READ: 'वियाग्रा' से भी ज्‍यादा असरदार है तरबूज

ऐसा करने से शरीर में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पौटेशियम, कॉपर, जिंक और आयरन की अच्‍छी खासी मात्रा शरीर में अवशोषित हो जाती है। साथ में शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्‍त मात्रा भी पहुँच जाती है।

READ: गले की प्‍यास बुझाए ये मसाला वॉटरमेलन जूस

आइए जानते हैं कि तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से और क्‍या-क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं:

1. वजन में कमी -

अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो तरबूज का जूस अवश्‍य पिएं। इससे शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और एक्‍ट्रा फैट भी कम हो जाएगा।

2. कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करें -

तरबूज के जूस को पीने से कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहता है और एचडीएल संतुलित रहता है। साथ ही हद्य के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

3. गर्मियों में होने वाले रोगों से दूर रखें -

तरबूज का जूस पीने से गर्मियों में जिन रोगों के होने की संभावना होती है वो नहीं होते हैं। लू आदि भी नहीं लगती है।

4. कैंसर से बचाएं -

तरबूज के जूस और पिपर पाउडर को मिलाकर पीने से कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद मिलती है। चूंकि तरबूज में लाइसोपिनि नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

5. हार्टअटैक होने से बचाएं -

तरबूज में उच्‍च मात्रा में फोलेट होता है जो शरीर में रक्‍तसंचार को उचित बनाएं रखता है जिससे अटैक पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

6. शरीर में पानी की कमी को दूर करें -

तरबूज के जूस को पीने से शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है। महिलाओं को विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान जूस को पिपर के साथ अवश्‍य पीना चाहिए।

7. पेट की समस्‍या को दूर करें -

पेट में कब्‍ज आदि की समस्‍या होने पर तरबूज का जूस फायदा करता है। इससे पेट काे तरलता मिलती है और शरीर में भी ऊर्जा बनी रहती है।

8. अस्‍थमा में आरामदायक -

कई लोगों को लगता है कि अस्‍थमा के तरबूज का ठंडा जूस नुकसान पहुँचा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। बल्कि इसे पीने से फायदा मिलता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Saturday, March 5, 2016, 10:59 [IST]
English summary

काली मिर्च के साथ तरबूज जूस पीने के फायदे

When you add a pinch of black pepper and salt to a cup of this fresh fruit juice, do note that you are consuming a rich source of calcium, magnesium, potassium, copper, zinc and iron.
Please Wait while comments are loading...