एल्कोहल के सेवन से कई तरह के कैंसर हो सकते हैं, जानें कैसे

Subscribe to Boldsky

लगातार एल्कोहल के सेवन से कई तरह की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबन्धित समस्याएँ होती हैं। एल्कोहल के इस्तेमाल के नए सुझावों के अनुसार, एल्कोहल के सेवन से विशेष तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

The Amazon Great Fashion Sale! Get 70% to 80% Off on Fashion Accessories

जितना ज्यादा एल्कोहल का सेवन उतना ही ज्यादा एल्कोहल से जुड़े कैंसर का खतरा। चाहे आप बीयर के रूप में एल्कोहल लें, या फिर व्हिस्की या अन्य कोई शराब, कैंसर से बचने के लिए एल्कोहल के सेवन का कोई खास तरीका नहीं है।

हालांकि एल्कोहल का सेवन करने वाले हर व्यक्ति को कैंसर नहीं होता है लेकिन अध्ययनकर्ताओं के अनुसार नियमित रूप से एल्कोहल के सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है जिससे जान भी जा सकती है। एक्स्पर्ट्स के अनुसार, ये विशेष कैंसर नहीं पीने वालों की बजाय पीने वालों में ज्यादा होते हैं।

 How Alcohol Can Cause Certain Cancers

अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसमें मौजूद ईथेनोल, एसीटैल्डिहाइड में बदल जाता है, यह एक कैंसरजनक है जो कि डीएनए और प्रोटीन्स दोनों के लिए हानिकारक है।

हाई बीपी, गठिया और मोटापा जैसी बीमारी पैदा करती है शराब

यह शरीर को क्षमता को भी प्रभावित करता है और बहुत से पोषक तत्वों का अवशोषण कर लेता है जैसे कि विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, सी, डी, ई और फोलिक एसिड और कैरोटेनोड्स आदि, इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 How Alcohol Can Cause Certain Cancers q

रिसर्च करने वालों ने पता लगाया है कि एल्कोहल के सेवन से सात तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इनमें ओसोफागेल कैंसर (भोजन नली का कैंसर) लैरेंगेल कैंसर (वॉइस बॉक्स), मुह का कैंसर, गले का कैंसर, स्तन कैंसर, आंत और लीवर कैंसर आदि शामिल हैं।

व्हिस्की पीने के स्वास्थ्य लाभ जानिये

doctor checking girl

स्टडी के अनुसार एल्कोहल सेवन करने वालों में नहीं पीने वालों के बजाय मुह का कैंसर 6 गुना ज्यादा जटिल होता है और हर रोज दो से पाँच एल्कोहलिक पेय पदार्थों का सेवन करती हैं उनमें स्तन कैंसर का खतरा नहीं पीने वाली या केवल 1 ड्रिंक लेने वाली महिलाओं की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है।

stomach

ज्यादा एल्कोहल लेने वाले लोगों में लीवर की बीमारी सिरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे आगे जाकर लीवर कैंसर भी हो सकता है। एल्कोहल के सेवन के नकारात्मक प्रभावों को ध्यान में रखते हुये, अमेरिकन काइनर सोसाइटी पुरु%

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

How Alcohol Can Cause Certain Cancers

Did you know that drinking too much alcohol can lead to certain types of cancer. Read to know what are the side effects and types of cancer that are caused due to alcohol.
Please Wait while comments are loading...