जानिये प्रोटीन खाने से कैसे होता है वजन कम

Subscribe to Boldsky

ऐसे कई तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और फैट को बर्न कर सकते हैं। कई लोंगो का मानना है कि खाना कम कर के और एक्‍सरसाइज की मात्रा बढा कर के ये काम किया जा सकता है।

Flipkart Big Billion Days Sale, Snapdeal Unbox Diwali Sale & The Amazon Great Indian Festival- Click For all Deals

लेकिन ऐसे भी कई दूसरे लोग हैं जो मानते हैं कि अगर खाने में प्रोटीन की मात्रा बढा दी जाए तो भी वजन आराम से घट सकता है।

exercise

अगर आपको 80 किलो वजन कम करना है तो, 80-175 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें। यदि आप वेजिटेरियन हैं और चिकन या अंडे का सेवन नहीं कर सकते तो, वे प्रोटीन का सेवन करें, जिससे आपको अच्‍छी मात्रा में प्रोटीन मिले।

यह भी पढ़ें- शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के लिये खाएं ये 12 आहार

paneer

यदि आपको बार बार भूख लगती है तो प्रोटीन युक्‍त आहार से अच्‍छा और कुछ भी नहीं है। प्रोटीन में भूख को दबाने वाला गुण पाया जाता है जो पेट भरने के 20 मिनट पहले ही आपको भूख खतम होने का एहसास करवा देगा।

protein

इसके अलावा प्रोटीन युक्‍त आहार खाने से खून में इंसुलिन का लेवल भी नहीं बढ़ता। वर्ककाउट के बाद अपने शरीर की मासपेशियों को दुबारा एनर्जी से भरने के लिये प्रोटीन शेक दीजिये।

protein 1

वजन कम करने में टॉप क्‍वालिटी का प्रोटीन काफी सहायक होता है । यदि आपकी बॉडी ढेर सारी कसरत के बाद रोजानरा जरुरी अमीना एसिड और प्रोटीन नहीं प्राप्‍त कर पाती, तो वह बची कुती मसल टिशू पर ही निर्भर करेगी। इसलिये आपको जरुरत भर का प्रोटीन रोज खाना चाहिये।  अंडा या चिकन आखिर किसमें होता है ज्‍यादा प्रोटीन

अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो, फछली, अंडा, बिना वसा का मीट, वे प्रोटीन या सोया आदि खा सकते हैं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

English summary

How Protein Helps To Shed Weight

Many individuals claim they can shed weight by increasing their protein intake. Take a look at how protein diet helps to lose weight.
Please Wait while comments are loading...