बढ़ा हुआ वजन कम होगा अगर मेथी को खाएंगे इस तरह...

मेथी के दाने ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाते हैं बल्‍कि अगर ठीक प्रकार से नियमित खाए जाएं, तो इंसान का वजन भी कम करते हैं।

Subscribe to Boldsky

मेथी के दाने ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाते हैं बल्‍कि अगर ठीक प्रकार से नियमित खाए जाएं, तो इंसान का वजन भी कम करते हैं।

मेथी ब्‍लड प्रेशर, मोटापा और मधुमेह जैसी बीमारियों को दूर भगाने में मदद करती है। साथ ही वे लोग जिन्‍हें हर वक्‍त भूख लगती है, वे मेथी खाएं, तो उनकी बार बार खाने की आदत भी कम हो जाती है।

यदि आपको कब्‍ज है तो भिगोई हुई मेथी जरुर खाएं क्‍योंकि इसमें अच्‍छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अब आइये जानते हैं कि मोटापा दूर करने के लिये मेथी को किस प्रकार से खाया जा सकता है।अब जरुर घटेगा मोटापा...

READ: रोज़ सुबह केला खा कर पियें 1 कप गर्म पानी

Fenugreek 3

गरम मेथी के दाने
सुबहा खाली पेट मेथी के दानों को ग्राइंडर में पीस कर पावडर बना कर गुनगुने पानी के साथ खाएं। आप पावडर को किसी सब्‍जी में भी डाल कर खा सकते हैं।

How To Use Fenugreek For Weight Loss

अंकुरित मेथी
अंकुरित मेथी में विटामिन और मिनरल्‍स भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आप इन्‍हें सुबहा के समय खाली पेट खाएंगे तो आपका वजन कम होगा।

Fenugreek

भिगोई हुई मेथी
एक गिलास में मुठ्ठीभर मेथी के दानों को रातभर भिगो कर रख दें और फिर सुबह उसे छान कर खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख भी कम लगेगी। इससे आप कम कैलोरी खाएंगे।

Fenugreek 1

मेथी और शहद
एक कप ग्रीन टी या हर्बल टी में शहद और नींबू का जूस मिलाएं और ऊप से पिसी हुई मेथी पावडर डालें। फिर इसे रोजाना सुबह खाली पेट पियें। इससे आपका वजन बड़ी ही जल्‍दी कम होगा।

tea

मेथी चाय
मेथी को जरा सा पाी डाल कर पीस लें और फिर उसको 1 कप पानी खौलाएं। फिर उसमें दालचीनी और घिसी हुई आधी इंच की अदरक डालें। इस चाय को पीने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है और खाना भी आराम से हजम होता है।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Tuesday, November 8, 2016, 16:48 [IST]
English summary

How To Use Fenugreek For Weight Loss

Here are ways how you can use methi to reduce your weight. Keep reading!
Please Wait while comments are loading...