अगर प्रतिदिन महिलाएं खाएंगी 2 केले तो होंगे ये फायदे

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

जीवन, दिन-ब-दिन व्यस्त होता जा रहा है। महिला के रूप में जीवन में चुनौतियां बढ़ती ही जा रही हैं। हमें यकीन है कि पुरूष इस बात से सहमत होंगे कि महिलाओं को आधुनिक समय में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। घरेलू कामकाजों को संभालने के साथ-साथ उन्‍हें अपने ऑफिस के कामों को भी बखूबी करना होता है।

Use this Paytm coupon to Grab 50% cashback on Women Kurtis Hurry Up!

ऐसे में हर महिला को अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए ताकि उसे कोई बीमारी न घेर पाएं और वह हमेशा स्‍वस्‍थ रहें। महिला को किसी ऐसे फल या सब्‍जी का सेवन अवश्‍य करना चाहिए जिससे उनके शरीर में प्रत्‍येक पोषण तत्‍व की पूर्ति हो जाएं।

वैसे, महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए केले का सेवन सबसे उचित है। प्रतिदिन दो केले का सेवन, महिला के शरीर में कई पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा कर देगा। आइए जानते हैं केले के सेवन महिला के शरीर को क्‍या-क्‍या फायदे होंगे:

1. हाई फाइबर सामग्री:

1. हाई फाइबर सामग्री:

केले में फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। इससे पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहती है और कब्‍ज आदि की समस्‍या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा, शरीर में फाइबर की उच्‍च मात्रा कमजोरी की अवस्‍था को भी दूर कर देती है।

2. एनर्जी को बूस्‍ट करें:

2. एनर्जी को बूस्‍ट करें:

जिन महिलाओं को हमेशा कमजोरी लगती है वह प्रतिदिन केले का सेवन करें। इससे उनके शरीर में ऊर्जा आएगी और वह खुद को एक्टिव महसूस करेगी।

3. स्‍वस्‍थ ह्दय:

3. स्‍वस्‍थ ह्दय:

चूँकि केले में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है अत: इसके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल ज्‍यादा नहीं बढ़ता है और ह्दय अच्‍छी अवस्‍था में बना रहा है, साथ ही महिलाओं को ह्दय रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

4. गर्भावस्‍था के दौरान बेहद उपयोगी:

4. गर्भावस्‍था के दौरान बेहद उपयोगी:

जो महिलाएं बनने वाली हैं वो गर्भावस्‍था के दौरान केले का सेवन अवश्‍य करें। इसमें फॉलिक एसिड की मात्रा काफी होती है जो नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होती है और बच्‍चे में हो सकने वाले विकारों को दूर कर देते हैं। साथ ही केले के सेवन से भ्रुण का विकास भी अच्‍छी तरह होता है।

5. ऊर्जा का पॉवरहाउस:

5. ऊर्जा का पॉवरहाउस:

केले में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं; जैसे- मैग्‍नीशियम, पौटेशियम, फोलेट, रिबोफ्लैविन, नियासिन आदि। इससे महिला को शरीर में ताकत मिलती है और वह बिना थके अपने दैनिक कार्यों को पूरा कर लेती है।

6. एनीमिया:

6. एनीमिया:

एनीमिया यानि शरीर में रक्‍त की कमी, महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है। केला एक ऐसा फल है जो महिलाओं में रक्‍त की कमी को दूर कर देता है और उनके शरीर के हीमोग्‍लोबिन को बढ़ा देता है।

7. नियंत्रित रक्‍तचाप:

7. नियंत्रित रक्‍तचाप:

40 वर्ष की आयु के बाद, महिलाओं में ब्‍लड़प्रेशर की समस्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। ऐसे में प्रतिदिन दो केले का सेवन करने से महिला के शरीर में रक्‍तचाप नियंत्रित रहता है।

8. दिमागी शक्ति बढ़ाये:

8. दिमागी शक्ति बढ़ाये:

केले का सेवन करने से दिमागी ताकत मिलती है और याद्दाश्‍त भी तेज हो जाती है। ऐसे में अगर कोई महिला बहुत ज्‍यादा दिमागी काम करती है तो उसके लिए केले का सेवन अनिवार्य है।

Story first published: Saturday, July 9, 2016, 10:57 [IST]
English summary

Nutritional Facts Of Eating Bananas For Women

Take a look at the health benefits of eating banana for women. Read to know what are the powerful benefits of banana for women.
Please Wait while comments are loading...